नवगछिया : सोनपुर मंडल संसदीय समिति की बैठक आयोजित बैठक मे भागलपुर सांसद अजय मंडल ने भाग लिया। बैठक से पूर्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सांसद द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। बैठक में सांसद द्वारा माँग रखी गई कि नवगछिया अनुमंडल का सबसे पुराना थाना बिहपुर स्टेशन से महादेवपुर गंगा घाट छोटी लाइन 1994 तक ट्रेन चलती थी, वर्ष 2000 में विक्रमशिला सेतु बनने के बाद इस रूट से ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया और थाना बिहपुर जंक्शन भी खत्म हो गया। अगर इस रूट को फिर से चालू कर इसे भागलपुर से जोड़ा जाए तो नवगछिया बिहपुर भागलपुर का सीधा संपर्क हो जाएगा। इस कार्य में कोई दिक्कत भी नही होगी। क्योंकि वहां पूर्व से ही रेलवे की जमीन एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध है। वही प्रमुख स्टेशन नारायणपुर, थाना बिहपुर, कटरिया , खरीक में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने हेतु माँग की है। जिसमें सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए वाटर कुलिंग सिस्टम मशीन की सुविधा, शुद्ध पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था। साफ-सफाई। सांसद ने सुझाव दिया है कि रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर चाहरदीवारी देकर गार्डेन बना दिया जाए। जिसमें फलदार व फूलदार वृक्षों के साथ लाईटिंग व्यवस्था की जाय साथ ही नवगछिया रेलवे स्टेशन पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक रेस्टोरेंट की व्यवस्था उपलब्ध की जाय। सांसद के अनुरोध पर जल्द ही नवगछिया स्टेशन पर 12M wide FOB, associate works, PP shelter, PF surfacing, approach road, development of façade और circulating area कार्य हेतु कार्यादेश जारी कर दिए गए है। डिजायन ड्राइंग का कार्य चल रहा है। कटरिया स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज बनाने हेतू प्रस्ताव को स्वीकृति हेतू प्रस्तावित किया गया है। खरीक स्टेशन का कार्य 2023-24 में राशि के अभाव में स्वीकृत नहीं हो पाया था, तथा इसका प्रस्ताव 2024-25 में पुनः दिया गया है। शीघ्र ही नवगछिया स्टेशन पर बच्चों, बूढों एवं दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए 2 अदद लिफ्ट लगाई जयेगी। नवगछिया कटरिया स्टेशन के बीच रेलवे ढ़ाला पर आरओबी का निर्माण कार्य शीघ्र करवाने के लिए कहा गया। कार्य के पूर्ण होने का लक्ष्य अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 की प्रथम तिमाही में रखा गया है। नवगछिया में मालगोदाम और पश्चिम ढ़ाला के आसपास रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर चाहरदीवारी देकर गार्डेन बना दिया जाय। जिसमें फलदार व फूलदार वृक्षों के साथ लाईटिंग। जिसके प्रतिउत्तर में महाप्रबंधक ने बताया कि नवगछिया स्टेशन का चयन अमृत भारत स्टेशन के तहत हुआ है। इस योजना के तहत विभिन्न कार्यों व सर्कुलेटिंग एरिया तथा द्वितीय प्रवेश छोर में उन्नयन का कार्य किया जाना है जिसमें खाली जमीन का उपयोग समुचित रूप से किया जाएगा।
1. दरभंगा हावड़ा के बीच वर्तमान में 9 गाडी का परिचालन एक ही मार्ग बरौनी, किऊल, आसनसोल के रास्ते किया जा रहा है। जबकि मिथिला क्षेत्र का जुडाव कटिहार मालदा आदि जगह से नहीं हो पाया है। अतः गाड़ी संख्या 15233/34 दरभंगा कोलकता मैथिली एक्सप्रेस का परिचालन समस्तीपुर रूसेरा हसनपुर रोड खगड़िया, मानसी, नवगछिया, कटिहार मालदा टाउन रामपुर हाट के रास्ते किया जाए। 2. नवगछिया स्टेशन पर गाडी सं 15668/67 (गांधी धाम एक्सप्रेस) 12407/08 (कर्मभूमि एक्सप्रेस), 15933/34, 22411/12, 46119/20 एवं 15078/79 का ठहराव किया जाए।
3. कटिहार से जमालपुर और जमालपुर से कटिहार वाया मुंगेर खगड़िया होकर एक इंटर सिटी ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाए। 4. जमालपुर भाया मुंगेर खगड़िया के रास्ते जोगबनी और जोगबनी से जमालपुर तक एक सवारी गाड़ी चलाई जाए जिससे खगड़िया तक के यात्रियों को सुविधा होगी साथ ही जोगवनी, पूर्णिया, कटिहार एवं नवगछिया के लोगों को दक्षिण बिहार के साथ सीधा संपर्क हो सके।
5. बरौनी-कटिहार रेलवे खंड में बगरीग्राम हॉल्ट पर कम से कम 05 अतिरिक्त पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव करवाया जाए। यह 10 गांवो का निकटतक रेलवे हॉल्ट है जिसकी जनसंख्या लगभग 50,000 से अधिक है। वर्तमान में यहां 03 पैसेंजर गाड़ियों का ठहराव है। महाप्रबंधक ने बताया कि रेलवे बोर्ड को हम पूर्व में भी प्रस्ताव भेज चुके है जल्द ही इसपर कार्यवाही सुनिश्चित हो सकती है। सांसद ने अवगत कराया कि नवगछिया कटरिया रेलवे स्टेशन के बीच लगभग 10 करोड़ की लागत से बनाया गया माल गोदाम वर्षों से बेकार पड़ा हुआ है पिछले 1 वर्षों में यहाँ किसी तरह का कोई लोडिंग अनलोडिंग कार्य नहीं किया गया है