5
(1)

भागलपुर,भारती शिक्षा समिति बिहार पटना के तत्वावधान में प्रांतीय प्रचार विभाग की बैठक प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। कार्यक्रम का प्रारंभ गायत्री मंत्र से किया गया। सर्वप्रथम भारती शिक्षा समिति बिहार पटना दक्षिण बिहार के अंतर्गत चलने वाले 7 विभाग भागलपुर ,मुंगेर ,गया ,रोहतास, नालंदा, भोजपुर एवं पटना विभाग के प्रमुखों से विद्यालय संकुल एवं विभाग स्तर पर चल रहे प्रचार प्रसार की गतिविधियों की जानकारी ली गई। प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि प्रचार विभाग की अखिल भारतीय बैठक आगे होने वाली है जिससे संबंधित विषय सबों को बताया गया। उन्होंने प्रचार विभाग को विद्यालय संकुल स्तर से लेकर प्रांत स्तर तक के प्रचार प्रमुखों को जोड़कर संगठन की कल्पना के प्रति जागरूक रहने को कहा । अपने विभाग एवं संकुल स्तर पर भी इस प्रकार का ऑनलाइन बैठक करें। विभाग स्तर पर समाचारों का संग्रह फाइल बनाना है। साल में कम से कम एक बार प्रेस कॉन्फ्रेंस होना चाहिए।

सकारात्मक सोच का समाचार 7 विभागों से प्रांत भेजना है। विद्या भारती के कार्यों को शिखर तक पहुंचाने का कार्य आप मीडिया द्वारा किया जा रहा है जिसमें सभी विभागों से प्रचार प्रमुख को थोड़ा और सक्रियता पूर्वक कार्य करना है।
प्रांतीय मीडिया प्रमुख अंजनी कुमार सुमन ने कहा कि कुछ जिला ही सक्रिय है अतः सभी विभाग के सभी जिले के प्रचार प्रमुख को सक्रिय होना होगा। काम कैसे करना है इस संरचना का पता होना चाहिए इसलिए प्रचार विभाग की बैठक समय-समय पर आवश्यक है।


प्रचार सहसंयोजक राकेश नारायण अंबष्ट ने कहा कि समाज को आगे ले जाने में प्रचार विभाग की भूमिका अहम है। हमारे द्वारा किए गए कार्य के द्वारा समाज में परिवर्तन प्रचार के माध्यम से ही कर सकते हैं चाहे प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ,सोशल मीडिया जो भी तरीका हो आगे जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार विभाग की बैठक होने वाली है उस राष्ट्रीय स्तर की बैठक में दक्षिण बिहार से 3 लोग भाग लेंगे जिसमें प्रांत प्रचार प्रमुख, प्रांत सोशल मीडिया प्रमुख एवं प्रांत संवादाता प्रमुख को जाना है। नवीन सत्र हेतु प्रचार विभाग की नई टोली भी निर्माण करना है। प्रत्येक विभाग में अलग-अलग माह में एक दिन का कार्यशाला रखा गया है।
अतिथि परिचय प्रांतीय संवाददाता प्रमुख मनोज कुमार पांडे द्वारा किया गया। शांति मंत्र के द्वारा कार्यक्रम संपन्न हुआ।
इस अवसर पर प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाह, प्रचार सह संयोजक राकेश नारायण अम्बष्ट, प्रांतीय प्रचार प्रमुख अंजनी कुमार सुमन, प्रांतीय संवादाता प्रमुख मनोज कुमार पांडेय, प्रांतीय सोशल मीडिया प्रमुख संतोष कुमार, सातो विभाग के विभाग प्रमुख एवं सातो विभाग के प्रचार प्रमुख मिलाकर लगभग तीस लोग उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: