5
(1)

भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन को लेकर बाजार पूरी तरह सज चुका है। रविवार को होने वाले रक्षाबंधन को लेकर शनिवार को बजारों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। नवगछिया नगर के , मेन रोड , लोहार गली, विषहरी मंदिर रोड, स्टेशन रोड, आदि जगहों पर राखी के दूकानों में जबरदस्त भीड़ रही। बहने अपने भाई के लिए राखी खरीदती नजर आई। वहीं मिष्ठान के दूकानदारों ने भी रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर तैयारियां कर रखी थी।

नवगछिया के सुप्रसिद्ध महाराज जी होटल के संचालक श्रीधर कुमार नें बताया कि कोरोना से पड़ी व्यवसायी की मार को रक्षाबंधन से थोड़ी आस है। हमें पूरा विश्वास है कि ग्राहकों के लिए तरह-तरह के मिष्ठान बनवाए गए हैं। उसे लेकर ग्राहकों की भीड़ उमड़ेगी। नवगछिया के गणपति स्वीट हेवेन में भी शाम को भीड़ उमड़ी रही। स्वीट हेवेन के मैनेजर राकेश कुमार ने कहा कि सभी प्रकार की तैयारियां की गई है। तरह तरह की बेहतरीन मिठाई तैयार कराई गई है। काजू की बर्फी 800 रूपये प्रति किलो से शुरू है। जबकि लड्डु 200 रुपये प्रति किलो से शुरू है।

रक्षा बंधन पर बन रहा है दो विशेष संयोग : रक्षाबंधन पर इस बार इस पर्व पर दो विशेष संयोग बन रहा है। पंडित वैदिक ललित शास्त्री का कहना है कि हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास की पूर्णिमा को यह पर्व को मनाया जाता है। इसमें बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर रक्षा का वचन लेती हैं। आरती उतार कर और तिलक लगाकर भाईयों के सुख-समृद्धि और लंबी आयु की कामना करती हैं। रक्षाबंधन के बाद भाई बहनों को उपहार देते हैं।

ज्योतिषाचार्य डॉ रजनीकांत देव नें बताया कि पौराणिक कथाओं में भी रक्षाबंधन के महत्व और अलग-अलग कहानियों के माध्यम से बताया गया है। इस वर्ष रक्षाबंधन पर दो विशेष मुहूर्त बन रहे हैं। रक्षाबंधन पर धनिष्ठा नक्षत्र के साथ शोभन योग का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इन संयोग को उत्तम माना गया है। इस संयोग में रक्षाबंधन भाई और बहन दोनों के लिए लाभकारी और शुभ फलदायी होगा। कई वर्षो के बाद ऐसा संयोग आया है कि राखी के दिन भद्रा नहीं है। भद्रा में भाई को राखी नहीं बांधना चाहिए। ऐसी मान्यता है । पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन पर सुबह से लेकर 12.09 बजे तक शोभन योग रहेगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: