5
(1)

पुलिस की कड़ी चौकसी के बीच संपन्न हुआ धार्मिक दिवस

नवगछिया अनुमंडल में सोमवार का दिन ऐतिहासिक और धार्मिक अनुष्ठानों का दिन रहा। जहां इलाके के सभी गांव में बड़े ही धूमधाम और भक्तिमय माहौल में भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण व प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दीप उत्सव मनाया गया तो कहीं पर राम लक्ष्मण और सीता बनकर झांकी घुमाई गई। इसके अलावे पूरे क्षेत्र में गाजे बाजे के साथ श्री राम का ध्वजा लेकर और उनके जयकारे लगाते हुए शोभायात्रा भी निकली गई। लोगों ने मंदिरों में दीपावली की तरह पूजा अर्चना करते हुए दीप जलाए और बच्चे और युवाओं ने हर्षोल्लास के साथ पटाखे छोड़कर श्री राम के मंदिर स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की खुशी जाहिर की। पूरे नवगछिया अनुमंडल के सभी गांवों में जहां धार्मिक अनुष्ठान और शोभायात्रा निकाली गई वहां पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई थी। हर जगह पुलिस की कड़ी चौकसी देखी गई। कहीं भी किसी भी प्रकार का अप्रिय घटना घटित नहीं हुई। इलाके में इस दौरान शान्ति व्यवस्था बनी रही।

वहीं इसी कड़ी में रंगरा गांव के सभी मंदिरों में दीपावली मनाई गई। वही मां बुढ़िया कली मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले ही 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ रखा गया ।और छोटे-छोटे बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया । छोटी काली मंदिर में भी रामायण पाठ एवं प्रसाद के रूप में खिचड़ी का वितरण किया गया। दुर्गा मंदिर में 24 घंटे अखंड रामधुन का आयोजन एवं चैती दुर्गा मंदिर में भी प्रसाद का वितरण किया गया। तिनटंगा दियारा भीमदास टोला में भगवान श्री राम के जयकारे लगाते हुए पूरे तिनटंगा दियारा में झांकी में श्री राम के ध्वजा और राम, लक्ष्मण, सीता के रूप में तैयार होकर हर्षोल्लास के साथ गाजे बाजे के साथ घुमाया गया। इस मौके पर लोगों ने हनुमान मंदिर के अलावे अन्य मंदिरों में भी पूजा अर्चना करते हुए दीप जलाया।

मदरौनी में भी इस मौके पर 108 कन्याओं के साथ पूरे गांव में कलश यात्रा निकाली गई।

गोपालपुर के डुमरिया गांव में भी अलग-अलग युवाओं की टोली के करीब 500 लोगों के द्वारा भगवान श्री राम की ध्वजा लेकर हर्षोल्लास के साथ गाजे बाजे सहित शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान लोगों ने भगवान श्री राम के जयकारे भी लगाए । जय श्री राम के जयकारे से पूरा गांव गुंजायमान हो गया। लोगों ने देवस्थानों में दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया। इस शोभायात्रा को सफल बनाने में बम बम मंडल, अजय मंडल, गीता कुमार, गुड्डू, केके, मंटू मंडल, फुटुसू, संजीव, नीरज, मुकेश, सनोज, पिंकू, गोविंद, धर्मेंद्र आदि युवाओं का सहयोग सराहनीय रहा।

वहीं रंगरा के राम जानकी ठाकुर बाड़ी लक्ष्मण मंडल टोला तीनटंगा दियारा उत्तर पंचायत से भव्य शोभायात्रा निकाली गई ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: