5
(2)

जांच में जुटी रंगरा पुलिस

नवगछिया रंगरा थाना क्षेत्र के कोसी किनारे से अवैध रूप से उजले बालू का खनन इन दिनों धड़ल्ले से जारी है। स्थानीय दबंगो और माफियाओं के द्वारा बेरोक टोक रोजाना सैकड़ों गाड़ियां सफेद बालू का अवैध खनन कर आसपास के इलाकों में सप्लाई किया जा रहा है। हालांकि रंगरा पुलिस का दावा है कि बालू खनन की सूचना पर पहुंची रंगरा पुलिस को कोसी किनारे में कोई भी गाड़ी या बालू खनन कर रहा जेसीबी नहीं मिला। जल्द ही बालू खनन की घटना का जांच कर पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। पूर्व में भी बालू खनन के मामले में कई गाड़ियों को पुलिस के द्वारा जप्त किया गया था।

कौन कर रहा है बालू का खनन?

बताते चलें कि प्रत्येक वर्ष कोसी किनारे से माफियाओं के द्वारा बालू का अवैध खनन कर मोटी कमाई की जाती है। जबकि बताया जा रहा है कि इस अवैध खनन में इलाके के कई दबंग लोगों का भी हाथ है, जो खनन विभाग के नियम और कानून को ताक पर रखकर अपनी दबंगई का परिचय देते हुए धड़ल्ले से रोजाना उजले बालू का खनन कर रहे हैं। यह पुलिस के द्वारा जांच का विषय है।

मीडिया में अवैध खनन का मामला सामने आने पर पुलिस आती है हरकत में

कोसी किनारे हो रहे अवैध खानन का मामला जब सोशल मीडिया और अखबारों में सुर्खियां बनती है तो तब पुलिस हरकत में आती है और इसके बाद पुलिस जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कहती है। जबकि यह घटना रुक-रुक कर चोरी छिपे लगातार चलते रहता है।

तीन माह सबसे अधिक होती है कोसी में अवैध खनन

दिसंबर जनवरी और फरवरी माह में कोसी किनारे में उजले बालू का अवैध खनन सबसे अधिक होता है। क्योंकि रंगरा का इलाका बाढ़ प्रभावित इलाका है। जहां भादो माह के बाद अधिकांश रास्ते और मिट्टी कटाव वाली जगह बाढ़ के कारण बंद हो जाता है। जिससे कहीं से भी मिट्टी प्राप्त नहीं हो पाती है। लेकिन लोगों को मिट्टी और बालू की जरूरत बनी रहती है। जिसकी आपूर्ति करने के लिए कोसी किनारे अवैध बालू का खनन माफियाओं के द्वारा किया जाता है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: