5
(1)

नवगछिया। भागलपुर जिला अतिथि गृह भागलपुर के सभागार में जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में रेशम उद्योग को बढ़ावा देने को लेकर सीआईआई के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर साकेत राय चौधरी, सीआईआई के प्रोडक्शन हेड सुभाष सप्रू, सीआईआई के निर्देशक सामिक समियुद्दीन एवं पांच रेशम निर्यातक कंपनी के प्रतिनिधि जिसमें चेन्नई सिल्क के शिवा रमन, संजय द कंपनी के मणिकांदन, आरएमकेबी सिल्क प्रोडक्शन टेक्सटाइल के निवास नूरानी, तनायारा सिल्क के नितिन सिंघानिया के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि भागलपुर को वर्षों से सिल्क सिटी के रूप में जाना जाता रहा है, पुनः इसके गौरव को स्थापित करने की आवश्यकता है। इसके लिए यहां बुनकर क्लस्टरों को पुनः सहायता देकर सक्रिय करना होगा। उन्होंने सभी का भागलपुर आने के लिए हार्दिक अभिनंदन किया और उन्होंने कहा कि वे चाहेंगे कि आप बार बार भागलपुर आएं। उन्होंने कहा रेशम उत्पादन को बढ़ावा देने को लेकर भी केंद्रीय सिल्क बोर्ड / वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के सदस्य सचिव पी शिव कुमार के साथ आयी 5 सदस्यीय टीम ने हर संभव वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

बैठक में सीआईआई के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर तथा उनकी टीम के सदस्यों ने जिलाधिकारी को भागलपुर में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि भागलपुर के रेशम वस्त्र उद्योग क्षेत्र में क्या-क्या किया जा सकता है, उन सभी संभावनाओं के ऊपर कार्य किया जाएगा। भारत रेशम उत्पादन में विश्व में नंबर दो पर है इस नंबर एक पर किस तरह लाया जाए, इस पर काम किया जाएगा। बैठक में उद्योगपतियों के प्रतिनिधियों ने यहां के व्यवसायियों के साथ मिलकर वित्तीय सहयोग प्रदान कर उद्योग को आगे बढ़ाने हेतु आश्वासन प्रदान किया। बैठक में स्थानीय रेशम वस्त्र आपूर्तिकर्ताओं ने भी अपने-अपने विचार रखें तथा इस रेशम बुनकरों की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यहां बुनकरों के लिए प्रमुख समस्या कपड़े की डाई की है।

उच्च गुणवत्ता की डाई के लिए स्विट्जरलैंड से सामग्री मांगनी पड़ती है। फिनिशिंग की भी गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत है। बुनकर की संख्या घटती जा रही है, उन्हें वित्तीय सहायता की जरूरत है। सरकार की ओर से भी रेशम वस्त्र की आपूर्ति का आदेश मिलना चाहिए। जीआई टैग आसानी से मिलनी चाहिए। व्यवसायियों ने निर्यातक कंपनी को हर संभव सहयोग प्रदान करने हेतु आश्वस्त किया। बैठक के उपरांत निर्यातक कंपनी के प्रतिनिधियों ने तसर रेशम को, बलोटिया ग्रुप के प्लांट को एवं बियाडा स्थित 18 हज़ार वर्ग फीट में स्थापित प्लग एंड प्ले को देखा। जहां बुनकरों को बिजली और शेड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है कोई भी रेशम बुनकर आकर यहां काम कर सकते हैं।

महाप्रबंधक उद्योग खुशबू कुमारी ने बताया कि भ्रमण के उपरांत सलमा सिल्क, भागलपुर को तनाएरा सिल्क की ओर से प्रोजेक्ट मिला है। आरएमकेबी कंपनी ने भी यहां के आपूर्तिकर्ता को नए प्रोजेक्ट देने हेतु आश्वस्त किया है। उद्योगपति ने शीघ्र ही अपना कारोबार भागलपुर में विस्तार करने का आश्वस्त किया। कार्यक्रम का संचालन महाप्रबंधक उद्योग खुशबू कुमारी ने किया। उन्होंने रेशम उद्योग की वर्तमान स्थिति से सभी को अवगत कराते हुए सरकार द्वारा रेशम को बढ़ावा देने को लेकर किए जा रहे कार्य से सभी अवगत कराया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: