4.5
(2)
  • थाना प्रभारी ने राजीव को मारी गोली, केस दर्ज कर हो उसकी गिरफ्तारी,एवं बर्खास्त  किया जाय

नवगछिया  – साधोपुर पुलिस दमन कांड की जांच के लिए आज भाकपा-माले की एक जिला स्तरीय टीम ने साधोपुर का दौरा कर पुलिस दमन  कांड का अवलोकन किया. टीम में भाकपा-माले के जिला सचिव बिंदेश्वरी मंडल, नगर प्रभारी व ऐक्टू के राज्य सचिव मुकेश मुक्त, नवगछिया  प्रखंड सचिव रामदेव सिंह, कहलगांव प्रखंड सचिव महेश प्रसाद यादव, जिला कमिटी सदस्य व इनौस के राज्य सहसचिव गौरीशंकर राय, ऐपवा की जिला सचिव रेणु देवी व जिला अध्यक्ष आशा देवी, आशुतोष यादव, वकील मंडल, रुदल मंडल, वीरेंद्र मंडल, नगीना राय, अरविंद मंडल व चंद्रशेखर राय शामिल रहे. इस दमन कांड के संदर्भ में भाकपा-माले की टीम ने साधोपुर पहुंच कर गांव में मौजूद करीब दर्जन भर ग्रामीणों से बात-चीत कर घटना की जानकारी ली.

ग्रामीणों ने बताया कि वरुण मंडल को गिरफ्तार करने साधोपुर पहुंची पुलिस बल को जब वह (वरुण) नहीं मिला तो पुलिस ने उसके (वरुण) घर-परिवार व पड़ोसियों के साथ मार-पिट व गाली-गलौज शुरु कर दिया. रंगरा थाना प्रभारी मेहताब खान ने करीब 13 वर्षीय एक किशोर राजीव मंड़ल को गोली मार दी, जिसमें वह किशोर (राजीव) बुरी तरह घायल हो गया. गोली की आवाज सुनकर पहुंचे ग्रामीणों ने जब राजीव को गोली मारे जाने का विरोध किया तो भारी संख्या में पहुंच कर पुलिस बल ने साधोपुर के ग्रामीणों का बर्बर दमन किया. बुजुर्गों और महिलाओं तक को अमानवीय तरीके से पीटा. जिसमें दर्जनों लोग बुरी तरह से जख्मी हुए.-दमन यहीं नहीं रुका. करीब एक सौ नामजद व तीन सौ अज्ञात महिला-पुरुष ग्रामीणों पर झूठे मुकदमें लाद कर गिरफ्तारी शुरु कर दी गयी.

जिन लोगों पर झूठा मुकदमा  थोपा गया है, उसमें से एक महिला की दो वर्ष पूर्व मृत्यु हो गयी है तथा एक पुरुष हरियाणा में रहकर नौकरी करते हैं. ग्रामीणों ने बताया कि अब तक पुलिस 59 लोगों को गिरफ्तार कर ले गई जिसमें से 19 लोगों के जेल भेज दिया गया है. जेल भेजे जाने वालों में 8 महिलाएं हैं. ग्रामीणों ने बताया कि गिरफ्तार कर ले जाए गए लोगों को पुलिस ने थाने में बेरहमी पीटा. जांच टीम ने पाया कि घटना के लिए पूरी तरह पुलिस दोषी है. साधोपुर के ग्रामीण खासकर मंडल टोला के लोग भयंकर दहशत में है. ज्यातर ग्रामीणों ने घर छोड़ दिया है. पुलिसया दमन का दहशत इतना है कि हर आने-जाने वालों को शक की नजर से देखते हैं. भाजपा-नीतीश राज में पुलिस का मनोबल चरम पर है. अपराधियों पर अंकुश लगाने में नाकामयाब नीतिश सरकार की पुलिस निर्दोषों पर जुर्म ढा रही है. 

भाकपा-माले ने की मांग

साधोपुर दमन कांड के जिम्मेदार नवगछिया एसडीपीओ व रंगरा थाना प्रभारी को बर्खास्त किया जाय, किशोर राजीव को गोली मारने वाले रंगरा थाना प्रभारी पर केस दर्ज कर गिरफ्तार किया जाय एवं हत्या के प्रयास का मुकदमा चलाया जाय, सभी ग्रामीणों पर से झूठे मुकदमे वापस ली जाय एवं गिरफ्तार महिला-पुरूष को अविलंब रिहा किया जाय, साधोपुर में शांति व सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए ठोस पहलकदमी ली जाय.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: