0
(0)

नवगछिया। इस गणतंत्र दिवस के मौके पर नवगछिया स्थित बनारसी लाल सराफ कॉमर्स कॉलेज की एनएसएस छात्रा आर्या कश्यप राष्ट्रीय ध्वज को दिल्ली में सलामी देगी। इसके लिए आर्या कश्यप का चयन भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय विभाग, बिहार द्वारा चयनित एनएसएस की कुल 3 छात्राओं में से पहला स्थान रहा है।

वहीं आर्या कश्यप ने 25 नवंबर से 4 दिसंबर तक आगरा में इसके लिए विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया। जबकि इससे पहले आर्या को तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ अनिरुद्ध कुमार और सबौर कॉलेज के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ विनोद कुमार द्वारा प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया गया था। वही आर्या कश्यप ने बनारसी लाल सराफ कॉमर्स कॉलेज में स्नातक तृतीय वर्ष की पढ़ाई करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के विभिन्न कार्यक्रमों में पूरी सहभागिता निभाई थी।

जिसे देखते हुए सराफ कॉलेज की एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर वंदना कुमारी ने इसे विश्वविद्यालय स्तर पर प्रोत्साहित किया था। कॉलेज के एनएसएस कार्यक्रम संयोजक राजेश कानोडिया ने बताया कि आर्या कश्यप में अनुशासन और समर्पण की भावना कूट-कूट कर भरी हुई है। जिसकी वजह से उसने आज नवगछिया से दिल्ली तक का राष्ट्रीय सफर तय किया है।

कौन है आर्या कश्यप

आर्या कश्यप खरीक के शिवगंज टोला निवासी स्वर्गीय मनोज कुमार की बेटी है। जिसकी मैट्रिक तक की पढ़ाई लतरा हाई स्कूल में होने के बाद से इंटर तथा स्नातक पार्ट 3 तक की पढ़ाई बनारसी लाल सर्राफ कॉमर्स कॉलेज नवगछिया में हुई। आर्या के पिता के निधन के बाद उसकी माता रेनू कुमारी के साथ-साथ उसके नाना परमानंद झा गुरुजी तथा मामा मोनू झा ने उसकी पढ़ाई में भरपूर मदद की। माता ने पढ़ाई के साथ साथ गायन और अनुशासन में भी उसकी रूचि पैदा की। जिससे सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्र में वह अपनी पहचान बना सके।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: