5
(1)


खरीक प्रतिनिधि राज्य के सभी सार्वजनिक सेवा वाहनों में ट्रैकिंग डिवाइस के साथ इमरजेंसी बटन लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. इस आशय की सूचना बिहार राज्य परिवहन निगम ने 1 सितंबर 2022 को जारी कर दी है. मालूम हो कि पहले चरण में परमिट वाले कमर्शियल वाहनों और दूसरे फेज में टोल प्लाजा वाले सेंटरों पर इसे स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. वाहनों में डिवाइस के साथ-साथ इमरजेंसी बटन भी लगाए जाएंगे ताकि वाहनों की गति और दिशा पर नजर रखी जा सके.

बिहार राज्य परिवहन निगम द्वारा इस कार्य को संपन्न करने तथा अति शीघ्र डिवाइस लगाने का जिम्मा 7 राष्ट्रीय स्तर की मानक कंपनियों को सौंपा गया है जिसमें से एक प्रमुख कंपनी मेंटेशन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड है. विदित है कि डिवाइस द्वारा इमरजेंसी की स्थिति में यात्रियों महिलाओं और स्कूली बच्चों को बटन दबाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इमरजेंसी बटन दबाते ही इसकी सूचना राज्य और जिला के प्रमुख अलर्ट कमांड सेंटर पर चली जाएगी और उसकी सुरक्षा के लिए निर्णायक कदम उठाया जा सकेगा. डिवाइस कमर्शियल वाहनों के साथ-साथ स्कूल बसों कैब आदि अन्य वाहनों में भी सुलभ होगी.

डिवाइस लगाने वाली कंपनियों की ओर से एक से अधिक वाहनों में डिवाइस लगाने पर छूट देने की व्यवस्था की गयी है. उक्त कार्य राज्य सरकार विकासात्मक कार्य और वाहन यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से उत्तम कार्य होने के साथ-साथ दूरगामी परिणाम देने वाला है जो बिहार की तकनीकी विकास को दर्शाता है. इस आशय की जानकारी बिहार राज्य के वाहनों में डिवाइस लगाने का जिम्मा लेने वाली मेंटेशन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर आनंद मुरारी ने दी.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: