5
(2)

सात घंटे से अधिक समय तक बंद रहने के बाद दोबारा वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेवाएं बहाल हो गई हैं। सोमवार रात करीब नौ बजे अचानक सोशल मीडिया फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम की सर्विसेज बंद हो गई जो मंगलवार सुबह 4 बजे के बाद शुरू हो पाई। बता दें कि तीनों का मालिकाना हक फेसबुक इंक के पास है। इनके लिए शेयर्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर का प्रयोग किया जाता है।

पूरी दुनिया में तीनों सोशल साइट्स डाउन हो जाने से यूजर्स को काफी परेशानी सामना करना पड़ रहा है। वाट्सएप पर यूजर्स काफी देर से नए मैसेज भेज और रिसीव नहीं कर पा रहे थे ।

फेसबुक के चीफ टेक्नोलाजी आफिसर (CTO) माइक स्क्रोफर ने ट्वीट कर माफी मांगी और बताया कि नेटवर्किंग में दिक्कत आई और टीम इसे जल्द से जल्द बहाल करने में जुटी हुई हैं ।

ज्ञात हो कि सोशल साइट फेसबुक खोलने पर बफरिंग हो रही है, जबकि इंस्टाग्राम पर रीफ्रेश करने पर ‘कुड नॉट रीफ्रेश फीड’ का मैसेज आ रहा है। इस कारण यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर ट्विटर पर #instagramdown और #whatsappdown हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। इस पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कई यूजर्स ट्विटर पर शिकायत कर रहे हैं कि वह अपने व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टा अकाउंट्स तक पहुंच नहीं बना पा रहे हैं। व्हाट्सएप यूजर्स टेक्स्ट मैसेज भेज या रिसीव नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही, वायस और विडियो काल्स भी नहीं कर पा रहे हैं।

कुछ समय बाद वाट्सएप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। वाट्सएप ने कहा, ‘हम जानते हैं कि कुछ लोगों को वाट्सएप का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम इसे ठीक करने की दिशा में काम कर रहे हैं। जल्द ही अपडेट किया जाएगा।’ वाट्सएप के कुछ मिनट बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम के ट्विटर हैंडल पर भी ऐसे ही ट्वीट सामने आए। एप के साथ-साथ इनकी वेबसाइटें भी काम नहीं कर रहीं। विभिन्न वेबसाइटों ने अलग-अलग माध्यमों से जानकारी दी कि पूरी दुनिया में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। यह पहली बार नहीं है जब इन तीनों की सर्विस प्रभावित हुई है। 19 मार्च को भी ऐसा हुआ था। तब रात 11 से 11:45 बजे तक इनकी सेवाएं ठप रही थीं।

इंटरनेट मीडिया साइट फेसबुक ने भी कहा है कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में समस्या हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं। किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: