5
(1)

नवगछिया। नवगछिया सहित आसपास के रंगरा, गोपालपुर, इस्माईलपुर और खरीक प्रखंडों में मुहर्रम का त्योहार हर्षोल्लास के साथ शांतिपूर्ण रूप में मनाया गया। इस मौके पर नवगछिया बाजार में सुबह ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मुहर्रम का जुलूस निकला। बाजार में मनियामोर, मख्खातकिया, मुमताज मोहल्ला से निकले जुलूस में युवाओं ने लाठी, भाला, तलवारबाजी का करतब दिखाया। मुमताज मोहल्ला द्वारा निकाली गई तिरंगा की झांकी लोगों को काफी पसंद आई।

जुलूस के दौरान हर साल की भांति इस वर्ष भी शांति समिति के सदस्य मौजूद थे। मौके पर निवर्तमान नगर परिषद सभापति प्रतिनिधि सह गोपालपुर विधानसभा के भावी उम्मीदवार प्रेमसागर उर्फ डब्लू यादव, पुनामा प्रताप नगर के मुखिया प्रतिनिधि पप्पू यादव सहित कई अन्य लोग जुलूस के साथ-साथ चल रहे थे। इस दौरान नवगछिया टाउन थानाध्यक्ष रवि शंकर सहित पुलिस के जवान भी जुलूस के साथ चल रहे थे। संध्या समय भी बाजार में जुलूस निकला।

वहीं, रंगरा प्रखंड के गांवों में भी निकले जुलूस में लोगों ने करतब दिखाए। गोपालपुर और इस्माईलपुर प्रखंडों में भी मुहर्रम का त्योहार मनाया गया।

मुहर्रम का महीना मुस्लिम समुदाय के लिए बहुत अहम होता है। इस महीने में पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत हुई थी, जो कर्बला के मैदान में अपने साथियों के साथ शहीद हो गए थे। इसी कुर्बानी की याद में मुहर्रम मनाया जाता है। मुहर्रम के महीने के हर दिन मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन इस महीने का 10वां दिन, जिसे आशूरा कहते हैं, बहुत खास माना जाता है।

इस महीने के 9 और 10 तारीख को रोजा रखा जाता है और इमाम हुसैन की याद में मुहर्रम मनाया जाता है। नवगछिया के मुमताज मोहल्ला में शांति पूर्ण पहलाम नवगछिया कब्रिस्तान में हुआ। भागलपुर के नागरिक विकास समिति के सदस्य जफर अंसारी, प्रो. अतहर अंसारी, शौकत अंसारी, शाहिद अंसारी और अन्य लोग भी इसमें शामिल थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: