5
(1)

नवगछिया : रातों-रात अमीर बनने के चक्कर में कुछ असामाजिक तत्वों ने सोशल मीडिया पर युवकों को बुरी तरह अपनी गिरफ्त में ले लिया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म से युवाओं को फोन कर कुछ कॉल गर्ल उन्हें अपनी गंदी दुनिया में ले जाने के लिए उकसा रही हैं। नवगछिया में पिछले कुछ दिनों के दौरान सोशल मीडिया पर ठगी का शिकार हुए युवाओं ने बताया कि उन्हें पहले सोशल मीडिया साइट फेसबुक में पहले सुंदर लड़कियों की तस्वीर लगी फोटो के साथ आपको फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजा जाएगा। जैसे ही आप उसे एड करते हैं, वो आपको तुरंत मैसेज करेंगे। इसके बाद वे आपको अपने जाल में फंसा कर आपसे व्हाट्स एप्प नंबर लेकर वीडियो कॉलिंग के लिए आपको तैयार करेंगे। जैसे ही आप वीडियो कॉल अटेंड करते हैं, तो सामने एक लड़की अपने कपड़े उतारने लगती है। कॉल उठाते ही साइबर अपराधी स्क्रीन शॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेता है। जिसमें कॉल करने वाली की तस्वीर आ जाती है।

और इस वीडियो को अपलोड कर उन्हें फिर से भेजा जाता है और उसके बाद वीडियो को सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने की धमकी दी जाती है और उनसे पैसे की मांग की जाती है। इस तरह से कई युवा ठगी का शिकार हो चुके हैं। कई युवा तो मानसिक तनाव का शिकार हो चुके हैं, लेकिन पुलिस प्रशासन को इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। बढ़ रहे इन मामलों को देखते साइबर क्राइम विभाग को इस तरफ ध्यान देना चाहिए और युवाओं के साथ वित्तीय धोखाधड़ी और मानसिक शोषण को रोकने के लिए पहल करें, ताकि एक स्वस्थ समाज की स्थापना हो सके। वहीं लोगों के जहन में यह सवाल उठ रहे हैं कि इससे पहले कि और युवा इसके शिकार हों? क्या साइबर क्राइम विभाग और पुलिस प्रशासन इस तरफ ध्यान देंगे?

पुलिस के पास करें रिपोर्ट, हम उनकी पूरी मदद करेंगे : एडीपीओ नवगछिया

ये मामला साइबर क्राइम के तहत आता है। जिसमे गंदी वीडियो कॉल के जरिए युवाओं को ब्लैकमेलिंग किया जाता है। और उनसे पैसे की ठगी की जाती है। हो सकता है की नवगछिया में ऐसा हुआ होगा। नवगछिया में ऐसा मामला हमारे संज्ञान में अभी तक नही आया है। जिनके साथ भी ऐसी घटनाएं हुई है उनसे अनुरोध करेंगे की वो पुलिस के पास रिपोर्ट करें। हम उनकी पूरी मदद करेंगे। इसमें जो भी दोषी है उनको पकड़ने का काम करेंगे। ताकि और लोग ठगे न जा सके। और आम लोगों से ये अनुरोध है। जिस नंबर को आप नही जानते है। जिससे वीडियो कॉल वगैरा आ रहा है। वो नही उठाएं। सोशल मीडिया का आदि तेजी से विस्तार हुआ है। सावधानी से सोशल मीडिया का प्रयोग करें।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: