5
(1)

धांधी बेलारी से जहाज घाट तक के कार्य का किया निरीक्षण

भागलपुर। भागलपुर जिला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी द्वारा श्रावणी मेला 2024 के अवसर पर किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में सिटी एसपी राज, उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन कुंदन कुमार, सिविल सर्जन भागलपुर डॉ अशोक प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता सामान्य शाखा मिथिलेश कुमार, जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी अंकित रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी सदर भागलपुर, धनंजय कुमार सहित कई पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान सबसे पहले उन्होंने धांधी बेलारी स्थित रैन सेंटर, टेंट सिटी, मेडिकल कैंप, नियंत्रण कक्ष सहित कच्ची कांवरिया पथ की तैयारी का निरीक्षण किए एवं उपस्थित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी काम 18 जुलाई तक पूरा कर लें। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने नमामि गंगे घाट का निरीक्षण की। इसके बाद सभी विभाग के अधिकारियों के साथ नगर परिषद के सभागार में समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने बारी-बारी से चल रहे सभी कामों के बारे में पदाधिकारियों से विस्तृत रूप से जानकारी ली, साथ ही सभी को काम में तेजी लाने का निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की कच्ची कांवरिया पथ में लगातार पानी का छिड़काव करते रहें। सड़क पर रिफ्लेक्टिव मार्क करने का निर्देश दिए। उन्होंने कार्यपालक अभियंता एन एच को यथाशीघ्र कर पूरा करने का निर्देश दिए एवं जहां अभी एक तरफ कार्य हुआ दूसरी तरफ होना है वहां बालू बोरा में भरकर किनारे से रखने का निर्देश दिए, ताकि किसी भी तरह की कोई भी गाड़ी पलटे नहीं। गंगा घाट में बांस बल्ला से मजबूत बैरीकेटिंग कर जाली लगाने का निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि इस वर्ष मेला के लिए 1200 पुलिस जवान की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अच्छे कार्य की सूचना उपलब्ध कराए ताकि मीडिया को दिया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि शहर में कोई भी नाला खुला नहीं रहे, नगर परिषद इसे सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि दुकानदारों को स्पष्ट निर्देश दें कि वह अपने दुकान के आगे डस्टबिन रखें। सड़क पर कूड़ा फैलाने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने मेला के दौरान स्वच्छता को बनाए रखने के लिए चार पालियों में सफाई कराने का निर्देश दिया। उन्होंने स्वतंत्र एजेंसी के माध्यम से स्वच्छता मेंटेन एवं निगरानी कराने का निर्देश दिए। साथ ही कहा कि निर्धारित दर पर ही दुकानदार सामान बेचेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी मेला के दुकानदार हैं वे बिजली कनेक्शन ले लेंगे यदि चोरी से कोई बिजली जलाता पाया जाए तो उस पर अधिक से अधिक जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी दुकानदारों का निबंधन कर लें, दुकानदारों से अवैध वसूली नहीं होनी चाहिए।

घाटों पर चोरी की घटना को रोकने को लेकर दोनों घाटों पर इस वर्ष कांवरियों के लिए लॉकर की सुविधा उपलब्ध करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के अवसर पर मोबाइल एप जारी की जाएगी जिसमें सभी तरह की जानकारी दी जाएगी। किसी भी शिकायत सुझाव के लिए ऐप पर सूचना दी जा सकती है। दवा, पानी, पुलिस शिविर आदि की व्यवस्था की जानकारी मोबाइल ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष कांवरियों को कोई परेशानी नहीं होने दिया जाएगा। इसको लेकर सभी विभागों के काम को दुरुस्त कराया जा रहा है। इसके अलावा स्टेशन से लेकर घाट तक सौदर्यीकरण और सजावट कराया जाएगा। ताकि बाहर से आने वाले कांवरिया एक अच्छी अनुभूति लेकर सुल्तानगंज से जाएं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: