5
(1)

नवगछिया। गंगा-कोसी के बीच विराजित बड़का भोला बाबा के नाम से विख्यात बिहपुर प्रखंड के मड़वा बाबा बज्रलेश्वरनाथ धाम में श्रावण महोत्सव को लेकर मंदिर कमेटी तैयारियों में जुट गया है। कमिटी से मिली जानकारी के अनुसार उद्घाटन 21 जुलाई को अपराह्न चार बजे मंदिर परिसर में होगा। 22 जुलाई से सावन महीने का पहला दिन है। वहीं रविवार को नवगछिया एसडीओ उत्तम कुमार, एसडीपीओ ओमप्रकाश‌ सहित बिहपुर बीडीओ सत्य नारायण पंडित, सीओ लवकुश कुमार, झंडापुर थानाध्यक्ष मनोज कुमार एवं अन्य पदाधिकारियों ने मेले का निरीक्षण किया। वहीं मेला कमेटी के अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि इस बार सावन में पांचों सोमवारी पर शिवभक्तों का सैलाब उमड़ने की संभावना है।

मंदिर परिसर में स्थित ठाकुरबाड़ी के महंत राजेंद्र दास महाराज की मौजूदगी में कमेटी के पदाधिकारी व सदस्यों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा कर मेला की तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने कमेटी अध्यक्ष व अन्य सदस्यों से पूरी जानकारी लिया। एसडीओ ने बताया कि मेला में सड़क किनारे लगने वाले दुकानों को लेकर जरूरी निर्देश दिया गया है। वहीं मेला के दौरान विधि व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण समेत मेला क्षेत्र व सड़क पर लगने वाले जाम को लेकर विशेष रूप से निदेशित किया गया है। वहीं कमेटी के अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने नन्हकार गंगा घाट पर एसडीआरफ टीम की मांग प्रशासन से की। मंदिर व मेला क्षेत्र में साफ-सफाई, पेयजल व शौचालय को लेकर पीएचईडी को भी निदेशित किया गया है। इधर मंदिर कमेटी के सचिव श्यामसुंदर राय, कोषाध्यक्ष विमल शर्मा, विजय राय, विलाश कुंवर, गोपाल, आशुतोष, चंदन आदि ने कहा कि कमेटी द्वारा यहां हर वर्ष कांवरियों की सुविधा के लिए सरकारी स्तर पर मुहैया कराए जाने वाली चिकित्सा, पेयजल, रोशनी आदि की व्यवस्था को लेकर जिले के सक्षम व वरीय पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर दिया गया है।

एसडीओ ने महादेवपुर गंगा घाट व मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण

नवगछिया। सावन महोत्सव की तैयारी को लेकर नवगछिया एसडीओ उत्तम कुमार ने रविवार को मिनी सुल्तानगंज के नाम से विख्यात ख़रीक प्रखंड के महादेवपुर राघोपुर गंगा घाट का निरक्षण किया। साथ ही जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों के साथ बैठक कर मेला को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर विचार विमर्श किया। उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने पदाधिकारी को अवगत कराया की मेला में आवश्यक सुरक्षा बल, गोताखोर, स्वास्थ्य टीम, रौशनी, जाम की समस्या से निपटने के लिए उचित व्यवस्था किया जाए। राघोपुर पंचायत के सरपंच प्रमोद मंडल ने एसडीओ को विशेष रूप से अवगत कराया कि लत्तीपुर हाईलेवुल मार्ग होते हुए सैकड़ो गांवों का आवागमन इसी रास्ते से है। भीड़ की वजह से सावन माह से कार्तिक पूर्णिमा तक इन क्षेत्र वासियों को जाम का सामना करना पड़ता है। सीओ खरीक का कहना है की अतिक्रमण कार्यों को नोटिस जारी कर 15 जुलाई तक खाली करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। बिहार सरकार की जमीन खाली नहीं होने पर प्रशासनिक स्तर से खाली करवाया जाएगा। मेला कमिटी के अध्यक्ष पूर्व जिला परिषद विजय कुमार मंडल ने कहा, सावन माह का पांचों सोमवारी पर शिव भक्तों का जन सैलाब उमड़ने की संभावना है।

वही एसडीओ ने पैदल भ्रमण कर मेला क्षेत्र का भी जायजा लिया। सीओ ने बताया कि मेले में सड़क किनारे लगने वाले दुकानों को लेकर दुकानदारों को निर्देश दिया गया है। 15 जुलाई तक सड़क को मुक्त करने का निर्देश दिया गया है। घाट व मेला क्षेत्र में साफ सफाई, पेयजल, शौचालय चिकित्सक, रौशनी आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। मुखिया मनोज कुमार मंडल ने कहा कि अच्छी व्यवस्था होने से कांवरिया को हर संभव सुविधा मिलेगी। बैठक में मुखिया मनोज कुमार मंडल, मदन कुमार, प्रमोद कुमार, आनंद गुप्ता, सुशील कुमार, छोटेलाल मंडल, पुतुल कुमार, अवधेश मंडल, नंदू मंडल समेत सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: