4.5
(2)

नवोदय में स्काउट गाइड शिविर समारोह पूर्वक संपन्न

नारायणपुर – जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा में चल रहे पांच दिवसीय स्काउट गाइड तृतीय सोपान परीक्षण शिविर का विविध कार्यक्रमों के द्वारा सोमवार को संपन्न किया गया। समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य दीपक कुमार एवं नवोदय के प्राचार्य रोशन लाल के द्वारा सामूहिक रूप से द्विप प्रज्वलित कर किया गया। संबोधन में मुख्य अतिथि प्राचार्य दिपक कुमार ने कहा की स्काउट गाइड बच्चों के व्यक्तित्व को निखारने में अहम भूमिका निभाता है इससे बच्चों में अनुशासन के साथ-साथ चरित्र निर्माण में भी काफी बदलाव आता है। जहानाबाद जिला संगठन आयुक्त हरिशंकर ने बताया की जीवन जीने की कला तथा अनुशासन और सेवा की भावना ही संस्था पैदा करती है।

उन्होंने प्रतिभागियों को सदैव हंसकर कार्य करने तथा निराश ना होने का परामर्श दिया।लगन से कार्य करते रहने से आप राष्ट्रपति पुरुस्कार तक के हकदार हो सकते हैं। समापन समारोह में विद्यालय के स्काउट गाइड के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की। छात्राओं के स्वागत गीत से समारोह का शुभारंभ किया गया एवं पुरुलिया,पश्चिम बंगाल के माइग्रेशन की छात्राओं के द्वारा मनमोहक बांग्ला गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया ।वहीं नवोदय की छात्राओं ने लोकल गीत पर नृत्य की प्रस्तुति देकर श्रद्धालुओ की तालियॉ बटोरी।विभिन्न वाद्य यंत्रों पर विद्यालय के छात्र निपुण,अरस्तु बालियान, शिवांश,समरेश,रेहान सिंह आदि ने अपनी कला का जौहर दिखाया। प्रशिक्षकों ने छात्र-छात्राओं से व्यायाम मार्च पास्ट,पिरामिड, सेल्यूट, बीपी अभ्यास,शारीरिक जर्क, एक्टिविटी जांच का प्रदर्शन कराया तथा इसे प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में शामिल करने हेतु शपथ दिलाई, इनके द्वारा स्काउट गाइड में नियम, प्रतिज्ञा, उनके इतिहास मानव, जीवन के कर्तव्य, शिष्टाचार एवं आगजनी,बाढ़,भूकंप, आंधी तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए प्रशिक्षण दिए।

इस दौरान जिला प्रशिक्षण आयुक्त पूर्णेन्दु पाल भारती विस्तृत चर्चा करते हुए कहा स्काउट गाइड छात्र जीवन की सार्थकता एवं अनुशासन का पाठ पढ़ाता है ।जीवन में शिक्षा का काफी महत्व है और शिक्षा की उपयोगिता में स्काउट गाइड निखार लाता है।सभी प्रशिक्षकों को जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा के प्राचार्य रोशनलाल ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किये।पूरे कार्यक्रम के दौरान सभी स्काउट गाइड एवं नवोदय विद्यालय नगरपारा के बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं मौजूद थे।विद्यालय के सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के साथ ही छात्र छात्राओं का सहयोग सराहनीय रहा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: