5
(2)

सेफ्टी सेमिनार का किया आयोजन, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

नवगछिया। सोनपुर रेलखंड के मुख्य कार्यालय हाजीपुर के पीसीएसओ व उनकी पूरी सेफ्टी टीम बरौनी-कटिहार रेलखंड के विभिन्न रेलवे स्टेशनों का सेफ्टी ऑडिट व निरीक्षण कर रहे हैं। बिहपुर रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान रेलवे के सभी विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी रही। मौके पर डीआरएम विवेक भीषण सूद ने बिहपुर में स्टेशन परिसर, कार्यालय, कॉलोनी व तहबाजारी का निरीक्षण किया गया। नए फुटओवर ब्रिज का भी निरीक्षण कर निर्माण कार्य देखा। वही आगामी गर्मी के मौसम आने के पूर्व एक सेफ्टी सेमिनार का आयोजन कर सेक्शन के अधिकारियों को सेफ्टी के बारे में बताया गया। जिसमे क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। क्या तैयारियां करनी चाहिए। इन सब बातों पर चर्चा की ग़ई। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बिहपुर रेलवे स्टेशन की व्यवस्था को सामान्य रूप से सही बताया। श्री सूद ने कहा, पुरानी बिल्डिंग व वेटिंग हॉल की स्थिति देख कर कहा, इसमें थोड़ा बेहतर व्यवस्था करने की जरूरत है। कैसे इसे बेहतर कर सकते हैं। उसपर सुझाव दिया गया। डीआरएम ने कहा, यहां दूसरा फुट ओवर ब्रिज बन रहा है। हमारी ये प्राथमिकता है कि किस तरह से यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा दे सके उसपर भी चर्चा की गई। वही प्लैटफॉर्म संख्या-02 पर चल रहे निर्माण कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो गया है। प्लैटफॉर्म पर सिर्फ स्टॉल लगना बांकी रहा है। स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए बने वेटिंग हॉल, शौचालय व पेयजल व्यवस्था को सही कराने की जरूरत है। स्टेशन के छत से कई जगहों पर टपक रहे पानी को देखकर अविलंब छत को सही करने के लिए निर्देशित किया। बिहपुर में कुछ एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव के लिए सामान्य निरीक्षण कर रहे हैं। एक्सप्रेस ट्रेन ठहराव के लिए मुख्यालय में प्लान के साथ प्रयास किया जा रहा है। मौके पर रेलवे डीआरएम विवेक भूषण सूद, सीनियर डीएसटीई रितेश कुमार गुप्ता, सीनियर डीईएन 2 एसके प्रजापति, एओएम प्लानिंग सोनपुर अरविंद कुमार, सोनपुर टीआई प्लानिंग एके ठाकुर, टीआई नवगछिया नीरज कुमार, एसएस थाना बिहपुर संजीव कुमार, धर्मेंद्र कुमार ठाकुर व अन्य सभी रेल अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

स्टेशन मास्टर धर्मेंद्र कुमार ठाकुर व अन्य सभी रेलकर्मी उपस्थित थे।

नारायणपुर रेलवे स्टेशन के आसपास बसे

अतिक्रमणकारियों को जल्द हटाया जाएगा: डीआरएम

डीआरएम विवेक भूषण सूद ने नारायणपुर रेलवे स्टेशन के आसपास रेलवे की जमीन अतिक्रमण व स्टेशन परिसर सहित रेल ट्रैक पर फैली गंदगी पर डीआरएम ने कहा, ये सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी खतरनाक है। यह एक गंभीर समस्या है। लोग ट्रेन की चपेट में आकर जान गंवा देते हैं, ये दुखद है। जल्द ही एक बार अतिक्रमणवाद की कार्यवाई कर रेल ट्रैक से सटे अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा। जिससे रेल की जमीन खाली हो और उसपर निर्माण कार्य हो। जिससे रेल परिसर स्वच्छ व सुरक्षित हो सके। डीआरएम ने बिहपुर आरपीएफ और जीआरपी को नारायणपुर रेलवे स्टेशन पर अभियान चलाकर चोर पॉकेटमारों पर कार्यवाई का निर्देश दिये। डीआरएम ने कहा, पॉकेटमार व छिनतई करने वालों पर कार्यवाई के लिए ड्रोन या सीसीटीवी व अन्य टेक्नोलॉजी का इश्तेमाल किया जाएगा। जिससे पॉकेटमार तक रेल पुलिस शीघ्रता से पहुंचकर गिरफ्तार करेंगे। फुटओवर ब्रिज का प्रयोग नही करने वाले यात्रियों से डीआरएम ने अपील करते हुए कहा कि एक मिनट को बचाना कभी कभी जानलेवा साबित होता है। उन्होंने यात्रियों से फुटओवर ब्रिज का प्रयोग करने की अपील की।

हमसफर एक्सप्रेस समेत पांच ट्रेनों का थाना बिहपुर जंक्शन में ठहराव की मांग, बिहपुर में रैक पॉइंट निर्माण की मांग

वही मौके पर बिहपुर प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष इरफान आलम, राकेश कुमार, सद्दाम अंसारी द्वारा अधिकारी को आवेदन देकर थाना बिहपुर जंक्शन में स्वीकृत रैक पॉइंट का अविलंब निर्माण, गाड़ी संख्या 12505-06 नॉर्थ ईस्ट सुपरफास्ट एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 12487-88 जोगबनी सीमांचल एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 15715-16 गरीब नवाज एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 15653-54 अमरनाथ एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 15705-06 चंपारण हमसफर एक्सप्रेस इन सभी पांचो ट्रेनों का थाना बिहपुर जंक्शन में ठहराव दी जाए। स्टेशन परिसर में शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था। तहबाजरी के स्थान पर व्यक्त गंदगी की नियमित सफाई की व्यवस्था, पूर्वी केबिन इमली चौक के पास फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण व पांच सूत्री मांग का आवेदन दिया गया। सोनपुर में थाना बिहपुर रेलवे स्टेशन को लेकर काफी चर्चा का विषय रहा उन्होंने आगे कहा कि बिहपुर में सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: