5
(1)

  • बैंक के कोने कोने से वाकिफ थे अपराधी
  • घटना में लगभग 10 अपराधियों के संलिप्त होने की है आशंका
  • नवगछिया में आज तक नहीं हुई थी भीषण बैंक डकैती

ऋषव मिश्रा कृष्णा, मुख्य संपादक,जीएस न्यूज

नवगछिया प्रतिनिधि – नवगछिया में आज तक इस तरह की बैंक डकैती की घटना सामने नहीं आयी थी. मालूम हो कि नवगछिया एनएच 31 पर रहने के कारण बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को बैंक आने जाने में काफी सुगमता होती है. यही कारण है इस बैंक के ग्राहक नवगछिया नगर और ग्रामीण के अलावा इस्माइलपुर, रंगरा और गोपालपुर प्रखंड के निवासी भी हैं. लोग कह रहे हैं कि आवागमन की सुलभता ही अपराधियों को दुस्साहसिक घटना को अंजाम देने के लिये प्रेरित किया. इनदिनों अपराधी अक्सर वारदात को अंजाम देने के लिये बैंक ऑफ इंडिया के आस पास के क्षेत्र का चयन करते हैं. महज एक माह पहले अपराधी ने बैंक आफ इंडिया के पास ही नवगछिया निवासी टोटो चालक की गोली मार कर हत्या कर दी थी तो ठीक बैंक के सामने ही दो माह पहले पिकअप चालक और एक अन्य वाहन चालक से अपराधियों ने हजारों की नकदी लूट लिया था. अक्सर हो रही घटनाओं के कारण ही बैंक ऑफ इंडिया से महज 200 मीटर की दूरी पर पिछले सप्ताह नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज ने एक टीओपी की स्थापना की, लेकिन अपराधियों की जबरदस्त सटीक प्लानिंग के समक्ष पुलिस की चौकसी भी काम न आई.

बैंक के कोने कोने से वाकिफ थे अपराधी

घटना के वक्त बैंक में मौजूद कई ग्राहकों ने अपना नाम न छापने के शर्त पर बताया कि वारदात को अंजाम देने आए अपराधियों ने महज कुछ सेकेंड में ही गार्ड को नियंत्रित कर लिया. इसके बाद अंदर घुसे चार अपराधियों में से दो ने मैनेजर और कर्मियों की ओर सीधे रुख किया जबकि दो अपराधी ग्राहकों के बीच दहशत का माहौल बना रहे थे. ऐसा लग रहा था कि अपराधी बैंक के कोने कोने से अवगत थे. ग्राहकों को आशंका है कि जरूर अपराधी कई दिनों से बैंक में रेकी कर रहे होंगे. ग्राहकों की मानें तो अपराधी हथियार का भय जरूर दिखा रहे थे लेकिन हथियार से न तो प्रहार कर रहे थे और न ही गोली चला रहे थे. अपराधी हिंदी बोल रहे थे और बात बात पर गाली दे रहे थे. हां थप्पड़ चलाने में अपराधियों को कोई गुरेज नहीं था. बैंक कर्मियों द्वारा सामान्य सा उत्तर दिए जाने के बाद भी अपराधी पिटाई कर रहे थे. एकाएक पहुंचे अपराधियों ने जब एक ग्राहक को बैठ जाने बोला तो ग्राहक कुछ समझ नहीं पाया और कारण पूछ दिया, अपराधी ने हथियार दिखाते हुए कहा कि गोली मार देंगे, फिर वह ग्राहक बिना प्रतिरोध के बैठ गया. ग्राहकों ने कहा कि अपराधियों ने सबों को मोबाइल देने कहा तो उनलोगों ने आसानी से दे दिया. फिर सबों के मोबाइल को एक जगह रख कर दोनों अपराधी ग्राहकों पर नजर रखने लगे और अन्य दो कैश काउंटर पर लूट पाट की घटना को अंजाम दे रहे थे. एक बैंक कर्मी ने बताया कि कैश काउंटर पर अपराधियों ने हर जगह खोज खोज कर रकम इकट्ठा किया. अपराधी बार बार बैंक कर्मी से पूछ रहा था, और कहा रखे हो, जल्दी लाओ नहीं तो गोली मार देंगे. काम समाप्त होने के बाद अपराधी बड़ी फुर्ती के साथ बैंक से बाहर निकले और अलग अलग दिशा में भाग गए.

चाय दुकानदार की आंखों देखी

बैंक ऑफ इंडिया के दूसरी तरह चाय दुकानदार रोज की तरह लांच ब्रेक के बाद चाय लेकर बैंक गए थे. वे सबको चाय दे चुके थे, अब वे निकलने को ही थे कि बैंक में अपराधी आ धमके.

चाय दुकानदार की आंखों देखी

बैंक ऑफ इंडिया के दूसरी तरह चाय दुकानदार राजेश कुमार गुप्ता रोज की तरह लांच ब्रेक के बाद चाय लेकर बैंक गए थे. वे सबको चाय दे चुके थे, अब वे निकलने को ही थे कि बैंक में अपराधी आ धमके. राजेश ने बताया कि अपराधी ने एकाएक उससे कहा, बैठ जाओ, जिसके बाद वह कुछ समझ नहीं सका. कुछ बोलता कि उसने अपराधी के हाथ मे हथियार देख लिया, उसके बाद वह चुपचाप बैठ गया. राजेश ने बताया कि दो अपराधी को ही उसने अच्छी तरह देखा दोनों मास्क पहने थे. अंदर में अन्य दो क्या कर रहे थे, यह उन्हें नहीं दिखा.

वयोवृद्ध ग्राहक की आंखों देखी

वयोवृद्ध ग्राहक कामेश्वर प्रसाद ने कहा कि वे अच्छी तरह से देख रहे थे कि पांच अपराधियों में एक बाहर रुक गया. उनलोगों के पास दो अपराधी पहुंचा और हाथ उपर करके बैठ जाने को कहा. अपराधियों ने गाली गलौज तो किया लेकिन किसी भी ग्राहक के साथ छिनतई या अन्य किसी तरह का वारदात नहीं किया. उन्होंने कहा कि अपराधियों के जाने के तुरंत बाद पुलिस आ गयी और फिर उनलोगों को अंदर ही रहने कहा गया. लगभग दो घंटे बाद उनलोगों को बाहर जाने कहा गया.

मुख्य प्रबंधक के नेतृत्व में किया गया कैश का मिलान

जानकारी मिली है कि घटना के बाद पहुंचे मुख्य प्रबंधक पवन कुमार के नेतृत्व में कैश मिलान का काम किया गया. इस क्रम में दो घंटे लगे. जिसके बाद एसपी नवगछिया ने बाहर आ कर पत्रकारों को बताया कि नौ लाख की लूट हुई है, हालांकि बाद में पत्रकारों से मुखातिब डीआईजी ने कहा नौ लाख 38 हजार रुपये लिए जाने का खुलासा किया.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: