5
(1)

नवगछिया। आगामी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह की तैयारी को लेकर भागलपुर जिला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में समीक्षा भवन में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी मिथिलेश प्रसाद सिंह द्वारा विगत वर्ष की कार्यवाही को पढ़कर सुनाया गया। जिलाधिकारी ने मुख्य समारोह के झंडोतोलन के उपरांत के झंडोतोलन कार्यक्रमों के समय में थोड़ी सी तब्दीली करने हेतु उन्हें निर्देशित किया और इसके लिए आयुक्त के सचिव एवं पुलिस उप महानिरीक्षक कार्यालय भागलपुर प्रमंडल से समन्वय स्थापित कर समय में बदलाव की सहमति प्राप्त करने का निर्देश दिया। परेड में बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीम को इस बार पुरस्कृत किया जाएगा। जिसमें स्काउट एंड गाइड और एनसीसी में से दो को एवं पुलिस बल की टुकड़ियों में से दो को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए निर्णायक मंडल की टीम नगर आयुक्त की अध्यक्षता में रहेगी, जिसमें सिटी एसपी के साथ स्काउट गाइड एवं एनसीसी के पदाधिकारी को भी शामिल किया जाएगा।

आगामी 6 अगस्त से 13 अगस्त तक प्रतिदिन पूर्वाहन 8 बजे से 10 बजे तक सैंडीस मैदान में परेड का अभ्यास होगा। 13 अगस्त को डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट एवं एसएसपी द्वारा परेड का अंतिम निरीक्षण किया जाएगा। इस अवसर उद्घोषक आकाशवाणी भागलपुर से रहेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य मंच वाटरप्रूफ बनाया जाए और मंच पर प्रोटोकॉल के अनुसार जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारी को बैठाया जाए। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एनआईसी भागलपुर द्वारा किया जाएगा। जिला दंडाधिकारी ने आदेश दिया कि 15 अगस्त के दिन बुच्चर खाना बंद रहेगा एवं मांस मछली की बिक्री पर रोक रहेगी। मुख्य समारोह सैंडिस कंपाउंड में आम जनता के बैठने के लिए भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिले के सभी विद्यालयों में 15 अगस्त के दिन राष्ट्र भक्ति वाले स्लोगन के साथ प्रभात फेरी निकलवाने, विद्यालयों में बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर पुरुषों की गाथा सुनाने एवं उनके बीच स्वतंत्रता संग्राम पर भाषण प्रतियोगिता करवाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी संस्थानों में झंडोतोलन किया जाए, यह सनद रहे कि झंडा नया होने चाहिए, झंडा का आकार 3:2 में होना चाहिए। झंडा कटा फटा नहीं हो, झंडे की कड़ी, रस्सी आदि की पूर्व में ही जांच कर ली जाए, ताकि झंडोतोलन त्रुटिरहित हो। कार्यालय एवं सरकारी संस्थानों में निर्धारित समय पर ही झंडा फहराया जाए। मुख्य समारोह स्थल सैंडिस मैदान में डॉक्टर और दवा के साथ एंबुलेंस की सुविधा रखने हेतु सिविल सर्जन को तथा पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को पानी की व्यवस्था रखने हेतु निर्देशित किया गया। स्वतंत्रता दिवस संध्या सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन टाउन हॉल में किया जाएगा। जिसमें सरकारी एवं निजी विद्यालयों की टीम भाग लेंगी। कार्यक्रम में देशभक्ति एवं लोक गीतों को प्रमुखता दी जाएगी। जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को कार्यक्रम में एक म्यूजिकल टीम की व्यवस्था करने तथा बच्चों को लाने ले जाने के लिए संबंधित प्रधानाध्यापक के द्वारा व्यवस्था करवाने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टीमों को प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में महापुरुषों के प्रतिमा स्थलों की साफ सफाई एवं रंग रोगन की व्यवस्था उस स्थल से जुड़ी हुई संबंधित संस्थाओं द्वारा कराया जाएगा तथा उन पर माल्यार्पण तथा झंडोतोलन की व्यवस्था भी संबंधित संस्थान द्वारा ही की जाएगी। उन्होंने संस्थाओं से अनुरोध किया की झंडोतोलन करने वाले व्यक्ति का चयन उनके छवि के आधार पर ही किया जाए। जिला पदाधिकारी ने सभी महानुभावों को समय से आमंत्रण पत्र भेजने हेतु सामान्य शाखा को निर्देशित किया। जिला कल्याण पदाधिकारी को महादलित टोलों का चयन संबंधित पदाधिकारी की कार्यालय की दूरी के अनुसार करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही वहां विकास मित्र को भी टैग करने को कहा। वहां साफ सफाई की अच्छी व्यवस्था करवाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: