0
(0)

दोनों संस्थानों के बीच करार से गुणवत्तापूर्ण शोध को मिलेगा बढ़ावा : कुलपति।

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) और ग्लोबल लीडर फाउंडेशन नई दिल्ली के बीच शुक्रवार को एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। टीएमबीयू और दिल्ली की संस्था ग्लोबल लीडर फाउंडेशन के बीच उच्च शिक्षा, रिसर्च व इनोवेशन को लेकर करार हुआ। कुलपति प्रो. जवाहर लाल और फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ रमेश त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से एमओयू पर हस्ताक्षर किया। कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने कहा की दोनो संस्थानों के बीच समझौता उच्च शिक्षा की बेहतरी में मील का पत्थर साबित होगा। इससे टीएमबीयू की साख और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। विश्वविद्यालय के शिक्षकों को देश के अलावे विदेशों में भी अपनी योग्यता, काबिलियत और अनुभव का लाभ उठाने का मौक़ा मिलेगा। यह फाउंडेशन उच्च शिक्षा और शोध कार्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है।


वीसी ने कहा कि हम शोध के क्षेत्रों में बेहतर काम करेंगे। रिसर्च के लिए आर्थिक रुकावट नहीं आएगी। शिक्षकों को हर स्तर पर प्रोत्साहित किया जाएगा। शिक्षक नए-नए शोध कार्य करें। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उच्च संस्थानों से प्रोजेक्ट लाएं। उन्होंने कहा की टीएमबीयू मुख्य रूप से अपने गुणवत्तापूर्ण शोध कार्यों के लिए ही जाना जाता रहा है।
फाउंडेशन के डायरेक्टर रमेश त्रिपाठी ने कहा कि उनकी संस्था देश और विदेशों में काम कर रही है। अप्रैल में बैंकाक में कॉन्फ्रेंस का आयोजन होगा। टीएमबीयू के शिक्षकों को भी कॉन्फ्रेंस के आयोजन की जानकारी दी गयी।

उन्होंने बताया कि उनकी संस्था मुख्यतः सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और इकोलॉजिकल आधारित काम करती है। इसके तहत सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, वर्कशॉप आदि का आयोजन होता है। इसका फैलाव देश-विदेश में है। टीएमबीयू के कुलपति प्रो. लाल ने भी पूर्व में इंडो-भूटान ट्रेड रिलेशन्स पर व्याख्यान दिया था। ग्लोबल लीडर फाउंडेशन मुख्य रूप से एडुकेशन, एग्रीकल्चर, बिजनेस, हेल्थ, पर्यावरण और पारिस्थितिकी, वीमेंस इम्पावरमेंट, ह्यूमन राइट्स, पब्लिक सेक्टर आदि क्षेत्रों में काम कर रही है।
ग्लोबल लीडर्स फाउंडेशन का गठन विभिन्न क्षेत्रों के उभरते लोगों को बढ़ावा देने और विचारों एवं खोज को बढावा देने और दुनिया के हर कोने में नवाचार, विकास और वितरण की चुनौतियों को मदद करने के लिए किया गया है।

जीएलएफ वैश्विक समाज की वर्तमान आवश्यकता को समझने के लिए अनुभवी लोगों के माध्यम से सहायता प्रदान करता है। यह संस्था एक ग्लोबल प्लेटफार्म के रूप में शिक्षकों और बुद्धिजीवियों को नेतृत्व प्रदान करती है।
एमओयू के दौरान टीएमबीयू के रजिस्ट्रार डॉ गिरीजेश नंदन कुमार, डॉ यूके मिश्रा, डॉ पवन सिन्हा, डॉ संजय कुमार झा, एसएम कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ मुकेश कुमार सिंह, मारवाड़ी कॉलेज के प्रभारी प्रचारी डॉ शिव प्रसाद यादव, टीएनबी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ एसएन पाण्डेय, एमबीए की डायरेक्टर डॉ निर्मला कुमारी, डॉ वेद व्यास मुनि, डॉ कमल प्रसाद, डीओ अनिल कुमार सिंह, पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर सहित कई पीजी विभागों के हेड उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: