5
(1)

भागलपुर। राजभवन से नियुक्त तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कुलसचिव डॉ गिरिजेश नंदन कुमार सोमवार को विश्वविद्यालय मुख्यालय पहुंचे और अपना कार्यभार संभाला।
डॉ गिरिजेश नंदन कुमार पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय अन्तर्गत जेएनएल कॉलेज खगौल पटना में अंग्रेजी के शिक्षक हैं। राजभवन ने 5 अगस्त को टीएमबीयू के रजिस्ट्रार के पद पर उनकी नियुक्ति सम्बन्धी अधिसूचना जारी की थी। राजभवन से अधिसूचना जारी होने के बाद कुलपति के समक्ष उन्होंने रजिस्ट्रार के पद पर योगदान दिया था।


उन्होंने बताया कि उनके बड़े भाई ने टीएमबीयू से ही पीजी किया था। इसलिए उनका इस विश्वविद्यालय से आत्मीय जुड़ाव है।
नवनियुक्त रजिस्ट्रार के विश्वविद्यालय पहुँचने पर पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर ने उन्हें रिसीव किया और उन्हें कार्यालय ले गए। प्रतिकुलपति डॉ रमेश कुमार, पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर सहित विश्वविद्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने नवनियुक्त कुलसचिव को बुके भेंट कर स्वागत किया।
विश्वविद्यालय पहुँचने पर नवनियुक्त कुलसचिव ने प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार से उनके कार्यकाल वेश्म में जाकर शिष्टाचार मुलाकात किया।


मौके पर रजिस्ट्रार डॉ गिरिजेश नंदन कुमार ने सिंडिकेट हॉल में विश्वविद्यालय के प्रशाखा पदाधिकारियों और कर्मचारियों से मिलकर उनका परिचय प्राप्त किया और साथ ही उनके कार्यों की भी जानकारी ली।
टीएमबीयू के नए कुलसचिव डॉ गिरिजेश नंदन कुमार ने कहा कि वे विश्वविद्यालय की शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए हरसंभव जरूरी पहल करेंगे। इसके लिए वे तत्पर और कटिबद्ध हैं। विश्वविद्यालय के अधिकारियों और कर्मियों के समन्वय, सहयोग और समेकित प्रयास से वे विश्वविद्यालय की समस्याओं का निराकरण करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्मचारी विश्वविद्यालय के रीढ़ होते हैं। उनके बल पर ही वे विश्वविद्यालय के कार्यों को गति देंगे। रजिस्ट्रार ने कहा कि मौजूदा समय में शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मियों की सेवा संपुष्टि के मामले को प्राथमिकता के तौर पर निष्पादन करेंगे क्योंकि ये इम्प्लॉई का हक और अधिकार है। इससे उन्हें वंचित नहीं रखा जा सकता है।
सभी पेंडिंग कार्यों को तत्परता के साथ पूरा किया जाएगा। पेंशनधारियों, कर्मियों और छात्रों की समस्याओं के समाधान की दिशा में सार्थक और ठोस पहल की जाएगी। अब कोई भी कार्य पेंडिंग नहीं रहेगा। समय पर कार्यों का निष्पादन होगा।

समय पर कर्मी कार्यालय आएं, कार्य संस्कृति में लाएं बदलाव।

कुलसचिव डॉ गिरिजेश नंदन कुमार ने कहा कि वे विश्वविद्यालय के कार्यालयों का समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करेंगे। कार्यों के ससमय निष्पादन में लापरवाही और कोताही नहीं चलेगी। सभी सेक्शनों के कार्यों की मॉनिटरिंग की जाएगी।
रजिस्ट्रार ने कहा कि समय पर कर्मी कार्यालय आएं और कार्यों का निपटारा करें। अपने कर्त्तव्य के प्रति वे तत्पर और सजग रहें। कार्य संस्कृति को बेहतर बनाएं। कोई भी जरूरी काम पेंडिंग नहीं रखें।
बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। सभी समस्याओं का समाधान मिलकर करेंगे।
रजिस्ट्रार डॉ गिरिजेश ने कहा की उनकी प्राथमिकता विश्वविद्यालय की शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को बेहतर बनाना है। टीम भावना और सामूहिक प्रयास से कार्य किये जायेंगे।
कन्फर्मेशन और वेतन सत्यापन का कार्य प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा।

पेंशनरों की समस्या का होगा त्वरित समाधान : कुलसचिव।

कुलसचिव डॉ गिरिजेश नंदन कुमार ने कहा कि सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों को समय पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में पहल की जाएगी। रिटायरमेंट के बाद उन्हें विश्वविद्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इसके लिए वे सभी जरूरी कदम उठाएंगे। नवनियुक्त कुलसचिव को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा।
कुलसचिव डॉ गिरिजेश नंदन ने राजभवन, कुलपति और प्रतिकुलपति के प्रति आभार जताया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: