5
(1)

महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति के दीक्षांत समारोह में आगमन को लेकर टीएमबीयू अलर्ट मोड में, आयोजन को भव्य बनाने में जुटा विश्वविद्यालय प्रशासन।

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में 25 अप्रैल को होने वाले 47वें दीक्षांत समारोह के सफल आयोजन को लेकर गठित स्टीयरिंग कमिटी एवं आयोजन समिति की एक बैठक कुलपति प्रो. जवाहर लाल की अध्यक्षता में गुरुवार को टीएनबी कॉलेज के प्रधानाचार्य आवास पर हुई।
बैठक में कुलपति प्रो. लाल ने कॉन्वोकेशन के सुचारू व व्यवस्थित आयोजन के लिए कमेटी के सदस्यों को निर्देश दिए। उन्होंने बारी-बारी से सभी कमिटियों को कार्यभार सौंपा।

बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में मौजूद पूर्व प्रभारी वीसी डॉ अवध किशोर राय एवं डॉ क्षेमेन्द्र कुमार सिंह से भी सुझाव लिए गए।
कुलपति ने कहा कि दीक्षांत समारोह के लिए गठित की गई कमिटी अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन ससमय और समर्पित भाव से करें। कॉन्वोकेशन एक बड़ा आयोजन है। इस आयोजन से विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। कमिटी के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। कमिटी के कन्वेनर प्रतिदिन विश्वविद्यालय में अपने कार्यों का ब्यौरा उपलब्ध कराएंगे। कार्यों की मॉनिटरिंग कुलपति खुद करेंगे। वीसी ने बैठक से अनुपस्थित रहने वाले सदस्यों का नाम हटाने का निर्देश दिया है तथा उनकी जगह पर नए सदस्यों को रखा गया।


कुलपति ने पंडाल निर्माण कमिटी को आकर्षक, भव्य, वातानुकूलित व वाटर प्रूफ पंडाल बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी काम टेंडर के माध्यम से ही होगा। वीसी ने विवि इंजीनियर को जल्द टेंडर निकालने का आदेश दिया। दीक्षांत आयोजन मद में होने वाले अनुमानित खर्च का एस्टीमेट शुक्रवार को विश्वविद्यालय में होने वाली वित्त समिति की बैठक में रखा जाएगा। इसके लिए कुलपति ने सभी कमिटी के कन्वेनर को अपना एस्टीमेट कल पूर्वाह्न दस बजे तक हर-हाल में उपलब्ध कराने को कहा है।


महामहिम के आगमन से लेकर प्रस्थान करने तक का रूट चार्ट तय किया जाएगा। वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। महामहिम कुलाधिपति के ड्रेसिंग रूम से लेकर विश्वविद्यालय गेस्ट हाउस तक कि व्यवस्था चाक-चौबंद और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। टीएनबी स्टेडियम में महामहिम और शिक्षा मंत्री के लिए अलग-अलग कमरे रहेंगे। कुलाधिपति के नाश्ता से लेकर भोजन तक की सभी व्यवस्थाओं में काफी सतर्कता, सावधानी और शुद्धता का विशेष ख्याल रखा जाएगा। टीएनबी कॉलेज परिसर में ही हेलिपैड की व्यवस्था होगी। चांसलर हेलीकॉप्टर से कॉलेज परिसर में ही लैंड करेंगे जहां उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।
गॉर्ड ऑफ ऑनर, विधि व्यवस्था संधारण, ट्रैफिक सिस्टम आदि के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम को विश्वविद्यालय पत्र भेजेगा। वहीं एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस के वॉलंटियर्स व्यवस्था को बनाये रखने में सहयोग करेंगे।
विश्वविद्यालय पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि इंट्री पास के माध्यम से डिग्री लेने वाले छात्रों, अतिथियों, अधिकारियों और मीडियाकर्मियों को कार्यक्रम स्थल में प्रवेश दिया जाएगा। बिना पास के किसी को भी अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सुरक्षा के चाक-चौबंद और चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था रहेगी।
कार्यक्रम में महामहिम के प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। विश्वविद्यालय गेस्ट हाउस की मरम्मती, रंग-रोगन और सौंदर्यकरण के लिए इंजीनियर को निर्देशित किया गया। गेस्ट हाउस के सभी कमरों में एसी लगाया जाएगा। लाइटिंग और साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। विश्वविद्यालय से लेकर टीएनबी कॉलेज तक कि सड़कें अतिक्रमण मुक्त होंगी। इसके लिए जिला प्रशासन को विश्वविद्यालय पत्र लिखने जा रहा है। आमन्त्रण कार्ड सहित पत्राचार के लिए सम्बन्धित कमिटी को निर्देश दिया गया।
बैठक में दीक्षांत मद में खर्च होने वाले अनुमानित बजट पर भी चर्चा की गई।
वीसी ने कहा की एकेडमिक प्रोसेशन के लिए बारीकी और सावधानी बरतने की जरूरत है। टीएनबी कॉलेज के सायकोलॉजी विभाग से एकेडमिक प्रोशेसन निकलेगा जो स्टेडियम स्थित मंच तक जाएगा। समारोह का शुरुआत और अंत राष्ट्रगान से होगा। सांस्कृतिक परिषद की सचिव प्रो. निशा झा के नेतृत्व में राष्ट्रगान और कुलगीत की प्रस्तुति होगी। संगीत की शिक्षिका डॉ किरण सिंह, रश्मि पुरियार आदि भी इसमें सहयोग करेंगी।
मंच पर आकर्षक ट्रे में मेडल की व्यवस्था रहेगी। इस व्यवस्था के लिए डॉ श्वेता सिंह कोमल, डॉ प्रत्याशा त्रिपाठी, डॉ गरिमा त्रिपाठी, डॉ नवोदिता प्रियदर्शिनी और डॉ राधिका मिश्रा को शामिल किया गया है। ये सभी शिक्षिकाएं मेडल वितरण में सहयोग करेंगी।
कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक से कहा कि वे 16 अप्रैल को निश्चित रूप से सभी डिग्री को विषय व फैकल्टी वाइज व्यवस्थित करके प्रतिकुलपति को दिखा दें।


बैठक में उपस्थित पूर्व प्रभारी कुलपति प्रो. एके राय ने कहा कि दीक्षांत समारोह किसी भी शैक्षणिक संस्थान का महापर्व होता है। सबों के प्रयास से इस आयोजन को यादगार बनाएं।
पूर्व प्रभारी वीसी डॉ क्षमेंद्र कुमार सिंह ने भी बैठक में अपने विचार और सुझाव साझा किए।
इस अवसर पर प्रोवीसी डॉ रमेश कुमार, रजिस्ट्रार डॉ गिरिजेश नंदन कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ योगेन्द्र, डॉ अशोक ठाकुर, सीसीडीसी डॉ एसी घोष, टीएनबी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ एसएन पाण्डेय, कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ संजय कुमार झा, परीक्षा नियंत्रक डॉ आनंद कुमार झा, डीओ अनिल सिंह, पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर, डॉ निर्मला कुमारी, डॉ मनोज कुमार, डॉ मुश्फिक आलम, डॉ राजीव सिंह, डॉ कमल प्रसाद, डॉ एके चौधरी, डॉ शिव प्रसाद यादव, डॉ अनिरुद्ध कुमार, डॉ राहुल कुमार, विजय मिश्रा, सर्वानंद प्रसाद, प्रशांत झा, पुष्पराज सहित आयोजन समिति और स्टीयरिंग कमिटी के सभी सदस्य मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: