5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

भारतवर्ष के विभिन्न राज्यों से पहुंचे ऑर्थोपेडिक सर्जन भागलपुर

भागलपुर। 3 मार्च से लेकर 5 मार्च तक जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय भागलपुर के प्रांगण में तीन दिवसीय ऑर्थोपेडिक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसकी शुरुआत आज हो गई है, कार्यक्रम में आए सभी चिकित्सकों का पहले पंजीयन हुआ उसके बाद दो पाली में वर्कशॉप का आयोजन किया गया पहला वर्कशॉप कोलकाता से आए हुए प्रख्यात ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर बी डी चटर्जी के नेतृत्व  में हुआ।

इस वर्कशॉप में भागलपुर में उपस्थित सभी ऑर्थोपेडिक सर्जन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन के सभी ऑर्थोपेडिक्स स्टूडेंट , बिहार एवं भारत के विभिन्न राज्यों से आने वाले  सभी ऑर्थोपेडिक सर्जन मौजूद थे ,इस वर्कशॉप में सिखाया जाएगा कि कुल्ले का प्रत्यारोपण जिसे हम टोटल हिप रिप्लेसमेंट कहते हैं वह सरल तरीके से कैसे किया जाए वहीं दूसरी पाली मे MIROS टेक्निक पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें यह बताया जाता है कि कोई भी ऑपरेशन कम से कम चीर फाड़ के द्वारा कैसे किया जाए, यह कार्यशाला चेन्नई से आए डॉ एल प्रकाश के नेतृत्व में किया गया।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आयोजन के अध्यक्ष डॉ सुमन कुमार चटर्जी और सचिव डॉ अमिताभ सिंह के अलावे कई चिकित्सक लगे हुए हैं। 

     गौरतलब हो कि 4 मार्च को इस आयोजन का इनॉग्रेशन किया जाएगा जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में डॉक्टर नवीन ठक्कर जो इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी हैं तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में पद्मश्री डॉ बी के संजय, प्रोफेसर डॉ उमाशंकर सिंह एवं भागलपुर की मेयर डॉक्टर बसुंधरा लाल होंगी वहीं इस आयोजन का समापन समारोह दिनांक 5 मार्च को जे बी मीटिंग के साथ संपन्न होगी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: