5
(1)

बच्चो ने कहा : खाना मिलता है खराब, कई बार निकल चुका है कीड़ा

नवगछिया प्रखंड उप प्रमुख गौतम कुमार ने गुरुवार को विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान कई विद्यालय में अनियमितता पाई गई । उप प्रमुख द्वारा सबसे पहले नवगछिया, बिहपुर और खरीक प्रखंड के विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन के लिए चल रहे एनजीओ स्थल का निरीक्षण किया जहां पर खाना विद्यालयों में भेजा जा रहा था। निरीक्षण के दौरान सब्जी में परवल दिया गया था जो काटकर नहीं दिया गया था वही चावल की गुणवत्ता भी खराब थी। मौके पर मौजूद कर्मियों से इसकी जानकारी ली गई कि कितने बच्चों का खाना स्कूल में भेजा जाता है तो उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया।

इसके बाद उप प्रमुख ने प्राथमिक कन्या विद्यालय पकड़ा का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान विद्यालय में 70 बच्चे उपस्थित थे । वही मौके पर मौजूद प्राचार्य प्रफुल्ल कुमार ने बताया कि एनजीओ के द्वारा दिए गए भोजन बच्चे खाना नहीं चाहते हैं गुणवत्ता काफी खराब है कई बार भोजन में कीड़ा निकल चुका है जांच के क्रम ने गजेंद्र मध्य विद्यालय दुनिया टोला का निरीक्षण किया गया जहां प्राचार्य कैलाश मंडल ने बताया कि खाना की गुणवत्ता को लेकर अधिकारियों को आवेदन दिया गया है वही मध्य विद्यालय महद्दतपुर दक्षिण , मध्य विद्यालय खगड़ा का निरीक्षण भी किया गया सभी जगह खाने की स्थिति खराब थी कई जगहों पर बच्चों ने खाना नहीं खाया था मध्य विद्यालय खगड़ा में बच्चों ने बताया कि दाल और सब्जी खट्टा है जिसके कारण बच्चों ने खाना नहीं खाया।


मध्य विद्यालय महद्दतपुर दक्षिण की छात्रा अंजली कुमारी ने बताया कि बुधवार को खाने में खिचड़ी दिया गया था जिसमे कीड़ा निकल गया था इसकी शिकायत भी की मगर किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया रोज खाना खराब आता है सभी विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान मध्यान भोजन का खाना कूड़ेदान में दिखाई दे रहा था। उप प्रमुख गौतम कुमार ने बताया कि निरीक्षण के दौरान सभी विद्यालयों में 10:00 बजे तक हाजिरी नहीं बनाई गई थी जो इस बात को दर्शाता है कि विद्यालय में मध्यान भोजन के दौरान प्रधानाध्यापक द्वारा अधिक छात्रों की सूची बनाकर दी जाती है।

खाना खराब देने के संबंध में उप प्रमुख ने एनजीओ प्रभारी कैलाश यादव से इस संबंध में बातचीत की उन्होंने बताया कि उसकी शिकायत और भोजन की गुणवत्ता में सुधार के लिए कहा गया है अगर जल्द ही सुधार नहीं होगा तो वरीय पदाधिकारी को इस संबंध में अवगत कराएंगे। इस मौके पर जमुनिया के पंचायत समिति राजेंद्र शाह मौजूद थे।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नितेश्वर पांडे ने बताया कि अगर भोजन खराब हो रहा है तो हेड मास्टर को खुद इसे देखना है और अगर ऐसा है तो वह लिखित शिकायत करें जांच की जाएगी अगर उप प्रमुख ने जांच किया है तो उनके द्वारा एक लिखित में हमें दिया जाए इसकी जांच हम खुद कर लेंगे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: