5
(1)

नारायणपुर : प्रखंड के नगरपारा दक्षिण पंचायत का बुनियादी व प्राथमिक विद्यालय भेमरी टोला का बीडीओ हरिमोहन कुमार ने निरीक्षण के दौरान पठन-पाठन का स्तर देख शिक्षक पर भङके.बीडीओ ने बुनियादी विद्यालय के जीर्ण शीर्ण भवन को नियमानुसार तोड़वाने का आदेश दिया गया.किसी कक्ष में पंखा नहीं था,विद्यालय विकास मद से लगाने का आदेश.साफ सफाई और शौचालय की स्थिति काफी खेदजनक पाई गई.एमडीएम का चावल निम्न गुणवत्ता की पाई गई.भेमरी टोला विद्यालय में पठन पाठन का स्तर संतोषजनक नहीं पाया गया.आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 49 नगरपारा पंचायत में कुल 38 नामांकित बच्चों में मात्र 20 बच्चे उपस्थित थे,जबकि 26 बच्चे का हाजिरी बनाया गया था.

टीएचआर पंजी सेविका द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया.

पोशाक की राशि बच्चे/अभिभावकों को दिए जाने के बजाय सेविका द्वारा स्वयं से खरीदकर उपलब्ध कराया गया है, जो नियम के विरूद्ध है. पोषाहार के चावल की गुणवत्ता निम्न स्तर की पाई गई.अधिकतर बच्चे ,सेविका और सहायिका पोशाक में पाई गईं.बच्चों के स्वच्छता पर और ध्यान देने की जरूरत है.वार्ड 7 नगरपारा में नल जल योजना( PHED ) संचालित पाई गई. किसी व्यक्ति के द्वारा कोई शिकायत नहीं प्राप्त हुई.आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर नगरपारा की स्थिति काफी अच्छी थी.

चिकित्सक मौजूद थे और 12 तक लगभग 16 मरीज को देख चुके थे. केंद्र की साफ सफाई संतोषजनक पाई गई.दवा की उपलब्धता भी ठीक ठाक पाई गई.नवोदय विद्यालय परिसर में जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार पंचायत से षष्टम वित्त आयोग की राशि से बन रहे शौचालय का निरीक्षण किया गया. इसे शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश तकनीकी सहायक मनीष कुमार को दिया गया.नवोदय विद्याल परिसर में मनरेगा से बन रहे मिट्टी भराई कर पेबर ब्लॉक द्वारा सड़क निर्माण .पेबर ब्लॉक का कार्य शीघ्र करने का निदेश दिया गया.मौके पर मुखिया प्रतिनिधि पवन कुमार सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: