5
(1)

नारायणपुर – जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा में आयोजित
भारत सरकार द्वारा संचालित विज्ञान ज्योति कार्यक्रम बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है इस कार्यक्रम के माध्यम से लड़कियों को विज्ञान में रुचि लेने और कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित की जाती है। इसका उद्देश्य विज्ञान प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एस टी ई एम) के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना है । विज्ञान ज्योति द्वारा विद्यालय स्तर पर कक्षा नवम एवं ग्यारहवीं की लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाया जाता है । जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा ,भागलपुर सेंटर से खगड़िया, मधेपुरा, बेगूसराय और बांका नवोदय की लड़कियां रजिस्टर्ड है और इसके विभिन्न कार्यक्रमों का भरपूर लाभ उठा रही है ।

विज्ञान ज्योति कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों में छात्र-अभिभावक परामर्श, प्रयोगशालाओं और ज्ञान केंद्रों का दौरा, पार्टनर रोल मॉडल इंटरैक्शन, विज्ञान शिविर, शैक्षणिक सहायता कक्षाएं, संसाधन सामग्री वितरण और टिंकरिंग गतिविधियाँ,हर माह स्कालरशिप शामिल है। छात्रों को ऑनलाइन शैक्षणिक सहायता से संबंधित गतिविधियों में वीडियो कक्षाएं, अध्ययन सामग्री, दैनिक अभ्यास की समस्याएं और किसी भी तरह की शंकाओं का समाधान करने के लिए सुव्यवस्थित तरीके से सत्र आयोजित करना शामिल है। विज्ञान ज्योति के विद्यालय प्रभारी अभिमन्यु कुमार साह ने बताया विज्ञान ज्योति छात्राओं को कैरियर बनाने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। प्राचार्य रोशन लाल ने कहा विज्ञान ज्योति के द्वारा लड़कियों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि उच्च शिखर पर अपना कीर्तिमान खुद स्थापित कर सके।

तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर के जंतु विभाग से आये प्रोफेसर डी एन चौधरी ने इसके संचालन एवं दैनिक क्रियाकलाप से संतुष्ट दिखे और उन्होंने कहा ऐसे योजनाओं का लाभ लेकर बेटियां देश को गौरवान्वित करें । बाल विज्ञान कांग्रेस भागलपुर के जिला संयोजक पवन किशोर शरण ने बताया यह कार्यक्रम एस टी ई एम के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं के कम प्रतिनिधित्व की समस्याओं का समाधान करता है। संजीव कुमार जॉइंट संयोजक, बाल विज्ञान कांग्रेस भागलपुर एवं मनीष कुमार रिसर्च स्कॉलर तिलक मांझी विश्वविद्यालय की उपस्थिति एवं जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा के शिक्षकों के सहयोग से विज्ञान ज्योति के कार्यक्रमों को देखने और समझने का मौका प्रदेश के 16 जिले के विद्यालय से आये छात्राओं को दिया जा रहा है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: