5
(2)

-संयम, सेवा, स्वध्याय, सत्संग और समर्पण के पावन पर्व के दो दिवसीय आयोजन की शुरुआत

रविवार को नवगछिया के बनारसी लाल सर्राफ कॉमर्स कॉलेज में दो दिवसीय कार्यक्रम का मंचीय उदघाटन खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह, तिलकामांझी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जवाहर लाल, स्थानीय विधायक गोपाल मंडल, पूर्व कुलपति प्रो उग्रमोहन झा, विधान पार्षद डॉ संजीव सिंह और अन्य सम्मानित अतिथियों ने किया. इस अवसर पर उत्तरतोताद्रिमठ विभीषणकुंड, अयोध्याधाम के उत्तराधिकारी और शिवशक्ति योगपीठ के संरक्षक आगमानंद महाराज ने कहा, ”भारत ऋषि-मुनियों के देश है, गुरुओं का देश है। यहां सबसे बड़ा पर्व गुरु पूर्णिमा है. विश्व में 100 से अधिक दिवस मनाए जाते हैं. यहां तक कि मूर्ख दिवस भी है तो विद्वानों का दिवस क्यों नहीं? गुरु पूर्णिमा पर विशेष दिवस क्यों नहीं घोषित किया जाता?

आगमानंदजी ने मंच पर मौजूद मंत्री लेसी सिंह, विधायक गोपाल मंडल और विधान पार्षद संजीव सिंह समेत बिहार के मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक से ये निवेदन किया कि गुरु पूर्णिमा को विशेष दिवस घोषित किया जाए.
उन्होंने कहा कि संसद और विधानसभा में ये आवाज उठाएं कि इस दिन को संपूर्ण भारतवर्ष में विशेष दिवस घोषित किया जाए और अवकाश दिया जाए.आगमानंदजी महाराज ने कहा, भारत विश्वगुरु था, विश्वगुरु है और विश्वगुरु रहेगा. इससे पूर्व आयोजन अध्यक्ष प्रो उग्रमोहन झा ने शिवशक्ति योगपीठ के संरक्षक आगमानंदजी महाराज का माल्यार्पण किया.

गुरु का स्थान सर्वोपरि
उद्घाटनकर्ता मंत्री लेसी सिंह ने कहा, ”गुरु का स्थान सर्वोपरि है. बड़े ही नसीब से गुरु की कृपा मिलती है. हम सब खुशनसीब हैं कि आगमनंदजी महाराज के शरण में बैठने का अवसर मिला है.

गोपालपुर विधायक गोपाल मंडल ने कहा कि कॉलेज की धरती आगमानंदजी महाराज के चरण पड़ने से पवित्र हो गई है.
मंच से घोषणा: एनएच -31 से कॉलेज तक सड़क निर्माण जल्द

आयोजन सचिव डॉ मृत्युंजय सिंह गंगा ने स्थानीय विधायक से नेशनल हाइवे से कॉलेज तक सड़क बनवाने की मांग की, जिस पर गोपाल मंडल ने मंच से ही घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि विधायक फंड से वो सड़क निर्माण/ढलाई करवाएंगे.
विधान पार्षद संजीव सिंह ने भी कहा कि वे सड़क बनवाने में मदद करेंगे. उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले अपराधबोध होता है. इसलिए वे जल्द से जल्द सड़क निर्माण सुनिश्चित करवाएंगे. नगर परिषद सभापति प्रतिनिधि डब्लू यादव ने भी एनएसी क्षेत्र में पड़ने वाले हिस्से में सड़क निर्माण के लिए आश्वस्त किया.

अन्य अतिथियों ने भी गुरु की महत्ता पर अपने विचार रखे. कहा कि अगर हम समाज को एक अच्छे समाज को देखना चाहते हैं तो आगमानंद महाराज और उनके सदृश संतों के दिखाए पथ पर अग्रसर होना होगा.
गुरुदीक्षा और भजन-संगीत का कार्यक्रम

इस अवसर पर दिनभर गुरुदीक्षा और भजन का कार्यक्रम चला. स्थानीय और दूर-दराज से आए धर्मावलंबियों ने आगमानंदजी महाराज से दीक्षा ली. शिवशक्ति योगपीठ और आयोजन समिति की ओर से प्रसाद, महाप्रसाद का कार्यक्रम चला. गुरुपूर्णिमा महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को सुबह से दिनभर दर्शन-पूजन कार्यक्रम होगा और शाम में भजन संध्या और प्रवचन होगा.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: