5
(1)

भागलपुर/निभाष मोदी

नारायण सेवा संस्थान के तर्ज पर अब भागलपुर में होगा नवजीवन कार्यक्रम के तहत दिव्यांगों का उपचार, अब दिव्यांग भी होंगे आत्मनिर्भर

भागलपुर,3 दिसंबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद, भागलपुर तथा लायन्स क्लब भागलपुर के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क कृत्रिम अंग शिविर “नवजीवन” आगामी 4 एवं 5 दिसंबर, 2022 को मोती मातृ सेवा सदन, नया बाज़ार, भागलपुर में आयोजित किया जा रहा है। यह नवजीवन कार्यक्रम 21वीं सदी का बिहार दिव्यांगता मुक्त बिहार बनाने को लेकर किया जा रहा है ,भारत विकास विकलांग पुनर्वास केंद्र एवं संजय आनंद विकलांग अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर, पटना से डॉक्टर तथा टेकनीशियन की टीम कटे हुये हाथ तथा पैर की जांच कर उसका माप इस शिविर में लेगी। तत्पश्चात माप के अनुसार बने हुये कृत्रिम अंग का प्रत्यारोपण निश्चित किए गए अगली तिथि पर दिव्यांग जनों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी कृत्रिम अंग आधुनिक तकनीक से बने होंगे जिससे दिव्यांग भी अपनी रोजमर्रा के काम आसानी से कर सकें। शिविर में आए दिव्यांग जनों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा तथा आवश्यकता पड़ने पर उनके रहने की व्यवस्था भी की जाएगी। यह शिविर जन सहयोग से किया जा रहा है जिसमें आर्थिक सहयोग करने वाले को 80जी के तहत इन्कम टैक्स में छूट भी मिलेगी।

वहीं प्रेस वार्ता के दौरान अध्यक्ष रतन संथालिया ने बताया कि भविष्य में भागलपुर तथा आस पास के जिला के जरूरतमंदों के लिए ऐसे और भी शिविर आयोजित किए जाएँगे तथा एक स्थाई केंद्र स्थापित करने की भी योजना है। भारत विकास परिषद सेवा एवं संस्कार उन्मुख अराजनैतिक, सामाजिक- सांस्कृतिक स्वयंसेवी संस्था है जो मानव-जीवन के सभी क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित है।

दिव्यांगों के लिए यह कार्यक्रम नारायण सेवा संस्थान के तर्ज पर किया जा रहा है साथी प्रेस वार्ता में बताया गया जितने भी दिव्यांग हैं उनके कृत्रिम अंगों को जर्मनी की मशीन के द्वारा तैयार किया जाएगा और वह आम लोगों की तरह काम कर सकेंगे, हमारा लक्ष्य है भागलपुर व भागलपुर के आसपास के क्षेत्रों से दिव्यांगता समाप्त करना। प्रेसवार्ता के दौरान अध्यक्ष रतन संथालिया रविंद्र कुमार गुप्ता ज्योतिपुंज मेहरोत्रा जॉनी कुमार संथालिया उज्जैन कुमार माल मनीष अग्रवाल अजीत जैन विनोद अग्रवाल मनोज शर्मा प्रदीप जालान के अलावे मीडिया प्रभारी आलोक अग्रवाल मौजूद थे।

दिव्यांगों के लिए मोती मात्री सेवा सदन में इस दो दिवसीय कार्यक्रम में निशुल्क रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसमें दिव्यांगों का आधार कार्ड फोटो और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है दिव्यांगों का उपचार दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में दिव्यांग के अंग का माप लिया जाएगा और दूसरे चरण में माप के अनुसार अगले निर्धारित तिथि को कृत्रिम उपकरण वितरण किया जाएगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: