5
(1)

नवगछिया के जगतपुर झील में स्थानीय एवं प्रवासी पक्षियों के पहचान को लेकर के शनिवार को भागलपुर सुंदरवन में वन एवं पर्यावरण विभाग के द्वारा आयोजित बर्ड गाइड प्रशिक्षण को लेकर के प्रशिक्षण पा रहे हैं टीम के सदस्य पहुंचे जहां पर बर्ड विशेषज्ञ मनदार नेचर क्लब के संस्थापक अरविंद मिश्रा वन विभाग के पशु चिकित्सक डॉक्टर संजीत कुमार ने अलग-अलग तरह से पक्षियों की पहचान को लेकर के जानकारी दिया गया।

इस मौके पर पक्षी के पहचानने के तरीके एवं उसके रहन सहन के बारे में विशेष तौर पर बताया गया प्रशिक्षक ने बताया कि पक्षी पहचानने के लिए कई तरह की जानकारी रखनी चाहिए जिसमें लंबी एवं छोटी पूछ चोंच उनके खानपान एवं रहन-सहन की व्यवस्था बोलने की आवाज से लेकर के अन्य तरह की जानकारी दिया गया प्रशिक्षक अरविंद मिश्रा ने बताया कि जगतपुर गांव में मोबाइल टावर पर जिस तरह से दुर्लभ पक्षी इस समय में घोंसला बनाकर अंडे का सेवन कर रहा है यह काफी आश्चर्यजनक है .

उन्होंने बताया कि हमने बर्ड ट्रेनिंग कर रहे लोगों को बताया कि आज पक्षियों के बसेरे के रूप में पेड़ पौधे कम होने के कारण यह टावर जैसे लोकेशन पर अपना घोंसला बना रहा है यह काफी चिंतनीय है। इसीलिए हम लोगों को पौधा लगाना अनिवार्य है इस मौके पर पक्षी गाइड अख्तर मुमताज नवगछिया के वन विभाग के अधिकारी वनपाल आदि मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: